Rajasthan News: राजस्थान सरकार किसानों और पशुपालको को भेजेगा विदेश, जानिए कैसे करें किस आवेदन, 25 सितंबर आवेदन की अंतिम तिथि

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार 2024–25 के बजट में किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की थी. जिसमें नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम शुरू करने का…

images 10 | Sach Bedhadak

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार 2024–25 के बजट में किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की थी. जिसमें नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम शुरू करने का फैसला लिया गया. इसी योजना में राजस्थान के 100 युवा एवं प्रगतिशील किसान प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजे जाएंगे. नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत पहले चरण में प्रगतिशील युवा किसानों को उन देशों में भेजा जाएगा, जहां कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार किए जा रहे हैं और उच्च तकनीक के प्रयोग से कम जगह और काम लागत में अधिक फसल का उत्पादित किया जा रहा है.

चयन के लिए ये निम्न मापदंड करने होंगे पूरे

नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत चयन के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं, उनमें सामान्य कृषक के पास कम से कम एक हेक्टेयर और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला कृषकों के पास 0.5 हेक्टर कृषि भूमि का भूस्वामित्व होना चाहिए. इसके अलावा पिछले 10 वर्षों से लगातार खेती कर रहा हो, कृषक की ओर से उच्च कृषि तकनीक जैसे संरक्षित खेती, सूक्ष्म सिंचाई मल्चिंग, सौर ऊर्जा पंप, ड्रोन, फर्टिगेशन, ऑटोमेशन, फार्म पोंड, डिग्गी अपनाई जा रही हो आदि शामिल है.

पशुपालको के चयन के लिए निम्न मापदंड

डेयरी क्षेत्र चयनित होने वाले युवा दुग्ध उत्पादक या पशुपालक के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उनमें पशुपालक के पास कम से कम 20 गाय-भैंस की डेयरी या 10 ऊंट या 50 भेड़-बकरी का स्वामित्व होना चाहिए. इसके अलावा पिछले 10 वर्षों से डेयरी या पशुपालन पेशे से जुड़ा हो, उच्च पशुपालन या डेयरी तकनीक उपयोग करता हो, डेयरी क्षेत्र में जिला या राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया हो तथा जिसकी अपने क्षेत्र में प्रगतिशील पशुपालक के रूप में पहचान हो.

80 कृषि क्षेत्र और 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र में होगा चयन

इन मापदंडों को पूरा करने वाले युवा प्रगतिशील कृषक अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल पर 25 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कार्यक्रम से संबंधित जानकारी के लिए युवा कृषक कृषि, उद्यान अथवा पशुपालन विभाग में संपर्क कर सकते हैं. नॉलेज इनहांसमेन्ट प्रोग्राम के तहत पहले चरण में चयनित 100 युवा किसानों में से 80 कृषि क्षेत्र तथा 20 डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र से होंगे. कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वाले कृषकों की उम्र 55 वर्ष से कम हो साथ ही, वैध पासपोर्ट होना भी आवश्यक है.