Rajasthan Weather Update: 25 जून को नहीं, इस दिन होगी राजस्थान में मानसून की एंट्री!

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्री मानसून की बारिश के चलते मौसम हुआ सुहावना। 25 जून को नहीं बल्कि इस समय राजस्थान में होगी मानसून की एंट्री!

Rajasthan weather 10 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: जयपुर। राजस्थान में प्री मानसून की बारिश के चलते कई जिलों में गुरुवार को बारिश हुई जिसके चलते प्रदेश में मौसम सुवाहना बना हुआ है। अगले दो दिन में उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में अच्छी बारिश हुई। जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी, झालावाड़ जिलों के कुछ हिस्सों में बादल गरजने के साथ ओलों के साथ हल्की मध्यम बारिश की संभावाना जताई है।

मौसम विभाग केंद्र ने इन क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि दौसा, भरतपुर, कोटा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, चूरू जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ धूलभरी आंधी के साथ बारिश की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

वहीं, राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से कई जिलों का अधिकतम तापमान बढ़ गया है। बीते दिन में हीटवेव का असर अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, गंगानगर, सीकर टोंक, चूरू और हनुमानगढ़ में रहा। ऐसे में अब लोगों को मानसून का इंतजार है।

2-3 दिन पहले होगी मानसून की एंट्री!

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अच्छी हैं और ये महाराष्ट्र से आगे गुजरात की सीमा में एंटर हो चुका है। दरअसल, राजस्थान में सामान्य तौर पर 25 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावनाएं जताई जा रही थी, लेकिन इस बार करीब 2-3 दिन पहले ही मानसून की एंट्री की संभावना हैं। फिलहाल मानसून अरब सागर से होते हुए महाराष्ट्र होते हुए गुजरात में पहुंच चुका है।

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में जो मानसून आता है, वह बंगाल की खाड़ी यानी पूर्वी भारत से आने वाली हवाओं के साथ प्रवेश करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार