राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक: 21 करोड़ में से आयोजन पर खर्च होगी ज्यादा राशि, खेल सामग्री का खर्चा कम

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक: प्रदेश में 29 अगस्त से शुरू होने जा रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के भव्य आयोजन के बीच विभिन्न स्तर…

ol.... | Sach Bedhadak

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक: प्रदेश में 29 अगस्त से शुरू होने जा रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के भव्य आयोजन के बीच विभिन्न स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के खेल सामग्री बजट पर सवाल उठने लगे हैं। करीब एक माह से अधिक समय तक तीन स्तर पर आयोजित होने वाले इन खेलों में करीब तीस लाख खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है। इसके लिए राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से करीब इक्कीस करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से खेलों में टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता की खेल सामग्री के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर 1100 रुपए और ब्लॉक स्तर पर 2200 रुपए का बजट जारी किया गया है। जारी बजट में ग्राम पंचायत स्तर पर दो टेनिस बॉल क्रिकेट बेट के लिए 650 रुपए, तीन टेनिस क्रिकेट बॉल के लिए 150 रुपए और पिच के दोनों ओर लगाने के लिए छह स्टम्प्स के लिए 300 रुपए दिए गए हैं। वहीं ब्लॉक स्तर पर सामग्री को दोगुना कर बजट राशि को भी दोगुना किया गया है।

इतने में नही आता बैट

बाजार में सस्ते से सस्ता क्रिकेट बैट छह सौ से आठ सौ रुपए के बीच आता है। वहीं खेल परिषद की ओर से 325 रुपए एक बैट के दिए जा रहे है। इस रेट का बैट काफी निम्न स्तर का होगा। स्टम्प्स की दर भी बाजार में दोगुनी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्राम पंचायत या ब्लॉक स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों को गुणवत्ता वाली सामग्री नहीं मिलेगी।

अन्य खर्चों के लिए छह से 10 हजार रुपए

प्रतियोगिता के लिए राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से ग्राम पंचायत स्तर पर छह हजार रुपए और ब्लॉक स्तर पर दस हजार रुपए का बजट जारी किया है। इसमें आयोजन के तहत टैंट, माइक, बैनर व खेल मैदान की व्यवस्था और शारीरिक शिक्षक की ओर से किए जाने वाली व्यवस्था पर राशि खर्च की जाएगी।

तीन स्तर पर खेल, ब्लॉक स्तर से भोजन भी

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर खेलों का आयोजन होगा। इसमें 11,341 ग्राम पंचायत में 10.37 करोड़ रुपए, 352 ब्लॉक के लिए 7.03 करोड़ रुपए और 33 जिलों के लिए 3.48 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। इसमें ब्लॉक और जिला स्तर पर खिलाड़ियों के भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी।

अन्य खेलों की भी यही हालत

परिषद की ओर से शूटिंग बॉल 1 नग के लिए 550 रुपए, शूटिंग बॉल नेट के लिए 400 रुपए, वॉलीबाल 1 नग के लिए 550 रुपए और नेट के लिए 400 रुपए जारी किए हैं। हॉकी कॉर्क बॉल 2 नग के लिए 150 रुपए दिए हैं। इन सभी खेल सामग्री के लिए जारी राशि गुणवत्ता वाली खेल सामग्री के मूल्य से आधे से भी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *