उज्जवला और BPL गैस कनेक्शनधारियों को अब 500 रुपए में सिलेंडर, सीएम ने दी मंजूरी, 610 रुपए की मिलेगी सब्सिडी

जयपुर। प्रदेश के बीपीएल और उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को अब 500 रूपए में गैस सिलेण्डर मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘मुख्यमंत्री…

image 64 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश के बीपीएल और उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को अब 500 रूपए में गैस सिलेण्डर मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर’ योजना के तहत 750 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गहलोत की इस स्वीकृति से राज्य के 73 लाख से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा।  इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को से सस्ती दर पर प्रतिमाह एक सिलेण्डर मिल सकेगा। 

610 रुपए की मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने उज्ज्वला योजना के कनेक्शनधारी परिवारों को प्रति गैस सिलेण्डर 410 रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों को प्रति गैस सिलेण्डर 610 रूपए की सब्सिडी मिलेगी। अगर लाभार्थी खुद सिलेण्डर खरीदता है तो उसके आधार कार्ड से लिंक खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी। एक अप्रैल, 2023 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लाभार्थियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। 

बजट में की थी घोषणा  

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2023-24 में बीपीएल और उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को 500 रूपए में सिलेण्डर उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। उक्त घोषणा की क्रियान्विति में यह मंजूरी दी गई है। गहलोत के इस संवेदनशील फैसले से बड़ी संख्या में प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *