मई में होगा ग्रीष्म कालीन महोत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ होगा फेस्टिवल का आगाज 

माउंट आबू। राजस्थान में कई प्रकार के त्योहार और महोत्सव मनाए जाते हैं। थार महोत्सव, मरू महोत्सव, हाथी महोत्सव और ऊंट महोत्सव। इन्ही में से…

Summer Festival will be held in May, the festival will start with cultural programs

माउंट आबू। राजस्थान में कई प्रकार के त्योहार और महोत्सव मनाए जाते हैं। थार महोत्सव, मरू महोत्सव, हाथी महोत्सव और ऊंट महोत्सव। इन्ही में से एक है, ग्रीष्म महोत्सव। यह फेस्टिवल हर साल ग्रीष्म के समय माउंट आबू में मनाया जाता है। इस महोत्सव में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं की जाती है। इसे समर फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। देशभर से लोग इस महोत्सव में शिरकत करने के लिए आते हैं। 

image 2023 04 01T082811.207 | Sach Bedhadak

कब होगा महोत्सव 

यह महोत्सव हर साल मई माह में आयोजित किया जाता है। तीन दिवसीय इस फेसिटवल का आयोजन माउंट में किया जाता है। अनुमान है कि इस बार मध्य मई यानी 15 मई के आस-पास यह त्योहार मनाया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर तारीख की घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि इस महोत्सव का आयोजन माउंट आबू जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से करवाया जाता है। इसमें स्थानीय और विदेशी लोग सभी भाग लेते हैं। 

image 2023 04 01T082712.493 | Sach Bedhadak

गत वर्ष 13 से 15 मई को हुआ आयोजन   

पिछले साल इस महोत्सव का आयोजन माउंट आबू जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग और नगर पालिका के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था। इसे 13 से 15 मई तक आयोजित किया गया था। तीन दिवसीय ग्रीष्मकालीन महोत्सव में कई कार्यक्रम हुए, जिनमें पर्यटकों और आमजन ने भागीदारी निभाई। 

image 2023 04 01T082908.964 | Sach Bedhadak

होंगे कई रंगारंग कार्यक्रम 

आपको बता दें कि इस महोत्सव में कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित होंगे। महोत्सव के पहले दिन शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो कि शहर के अलग-अलग रास्तों से होकर नक्की झील पहुंचेगी। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन होंगे। इसके बाद प्रदर्शनी, फुटबाल सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक संध्या, बोट रेस, मटका दौड़, मटका फोड़, म्युजिकल चेयर, रस्साकसी, वॉलीबल और साफा प्रतियोगिताएं होंगी।

(Also Read- करौली के पत्थरों से बनी अजमेर में सोनी जी की नसियां, इसे बनाने में लगे थे 25 साल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *