राजस्थान में 2 दिन बाद ठंड पकड़ेगी रफ्तार, जयपुर सहित कई शहरों में पारा लुढ़का…माउंटआबू में उछला

Rajasthan Weather Update : राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में शनिवार को पारा लुढ़का तो माउंटआबू में उछाल देखने को मिला। लेकिन, सर्दी का सितम ज्यों का त्यों बना हुआ है।

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में सर्दी का सितम लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में शनिवार को पारा लुढ़का तो माउंटआबू में उछाल देखने को मिला। लेकिन, सर्दी का सितम ज्यों का त्यों बना हुआ है। इधर, मौसम विभाग का भी कहना है कि दो दिन बाद राजस्थान में सर्दी रफ्तार पकड़ेगी।

राजधानी में शुक्रवार दोपहर चिलचिलाती धूप निकली तो सर्दी में मामूली राहत मिली, लेकिन रात को तापमान में हल्की गिरावट ने लोगों को ठंडक का अहसास कराया। राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा। जयपुर में शनिार को न्यूनतम तापमान शुक्रवार के मुकाबले 1 डिग्री गिरावट पर रहा। सुबह शाम व रात को सर्दी ने लोगों की ठिठुरन बढ़ाई।

माउंटआबू के पारे में उछाल

हिल स्टेशन माउंटआबू में पिछले सप्ताहभर से पारा माइनस में चल रहा था। लेकिन, शुक्रवार को पारे में उछाल देखने को मिला। माउंटआबू में आज न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं, अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज हुआ। हालांकि, माउंट आबू में ठंडी हवाओं से लोगों का हाल-बेहाल है और शुक्रवार सुबह भी कई जगहों पर ओंस की बूंदे जमीं नजर आई। ऐसे में सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव तापते नजर आए।

जानें-इन शहरों में कैसा रहा मौसम का हाल?

राजधानी जयपुर के अलावा अलवर में पारा 2 डिग्री लुढ़ककर 7.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं, जोधपुर और कोटा में पारा एक-एक डिग्री लुढ़ककर 10.6 और 12.1 डिग्री पर आ गया है। इसके अलावा श्रीगंगानगर, सीकर और पिलानी में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज किया है। साथ ही चित्तौड़गढ़ में 10.1, भीलवाड़ा में 10.4, जैसलमेर में 10.6, उदयपुर में 11.4, अजमेर में 11.9 और बाड़मेर में 12 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

18 दिसंबर बाद बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में अभी 2 से 3 दिन मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग ने 18 दिसंबर के बाद से सर्दी के बढ़ने के आसार जताए है। मौसम विशेषज्ञों का कहना कि फिलहाल पारे में मामूली गिरावट जारी रहेगी। वहीं, अगले सप्ताह की शुरुआत से सर्दी अपने तेवर दिखा सकती है। दिसबंर आने के बावजूद अभी भी सर्दी ने अपने तीखे तेवर नही दिखाए हैं। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सर्दी अपने पूरे रंग में होगी। ठंडी हवाओं के चलने के आसार हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में CM भजनलाल जल्द करेंगे मंत्रिमंडल का गठन, रेस में है कई पुराने चेहरे और जयपुर के ये MLA