राजस्थान में मौसम के दो रूप…कहीं घना कोहरा तो कहीं खिली धूप, माउंट आबू में माइनस से प्लस में आया पारा

राजस्थान में मौसम मिजाज लगातार बदल रहा है। कहीं बर्फीली हवाओं से साथ धूजणी तो कहीं तेज धूप से राहत दे रहा है।

fog07 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मौसम मिजाज लगातार बदल रहा है। कहीं बर्फीली हवाओं से साथ धूजणी तो कहीं तेज धूप से राहत दे रहा है। हालांकि, प्रदेशभर में पिछले करीब 16 दिन से सर्दी का दौर जारी है। लेकिन, गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी मौसम के दो रूप देखने को मिले। कहीं शीतलहर के साथ कोहरे का प्रकोप बरकरार है तो कहीं सुबह से ही धूप खिल गई। इसके अलावा प्रदेशभर में आज न्यूनतम तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा माइनस से अब प्लस में आ गया है। वहीं, अलवर में पारा चार डिग्री लुढ़ककर 3.9 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के 12 जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है। प्रदेश के श्रीगांगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, झुंझुनूं, धौलपुर, बूंदी, भरतपुर, बांरा और अलवर जिले में सुबह से ही घने कोहरे के चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा ठंड के प्रकोप के चलते लोगों की दिनचर्या भी बदली हुई है। सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे है। वहीं, राजधानी जयपुर की बात करें तो दूसरे दिन भी सुबह से ही धूप खिल हुई है।

सभी जगह प्लस में आया पारा

हिल स्टेशन माउंट आबू सहित फतेहपुर और जोबनेर में शुक्रवार को पारा जमाव बिंदू पर रहा था, जो अब प्लस में आ गया है। माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं, फतेहपुर और जोबनेर 8 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। जबकि शुक्रवार को इन तीनों जगह पर बर्फ की चादर सी जम गई थी। हालांकि, शीतलहर के कारण सर्दी का सितम बरकरार है।

जानें-कहां कैसा है मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में माउंटआबू में सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 2 डिग्री पर आ गया है। वहीं, अलवर में पारा लुढ़कर 3.9 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा श्रीगंगानगर में 6.2, पीलानी में 6.4, चूरू और चित्तौड़गढ़ में 7.2, भीलवाड़ा में 7.4, बाड़मेर में 8.4, जयपुर और सीकर में 8.5, जैसलमेर में 8.9, उदयपुर में 9.0, जोधपुर में 9.2, कोटा में 10.2 और अजमेर में 10.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

कल 16 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 4-5 दिन राजस्थान में कोई भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने की संभावना नहीं है। उत्तर भारत से सीधी सर्द हवा आ रही है। इससे मैदानी राज्यों में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरा है। अगले कुछ दिन मौसम ऐसा ही रहेगा। दिन में तेज धूप रहेगी और सुबह-शाम तापमान कम रहेगा। लेकिन, श्रीगांगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, करौली, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भरतपुर, बांरा और अलवर में रविवार को घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।