Rajasthan: 75 लाख युवा पहली बार चुनेंगे सरकार, शतक लगा चुके 21,601 बुजुर्ग डालेंगे वोट

राजस्थान के विधानसभा चुनावों में इस बार 75 लाख नए वोटर्स अपनी सरकार चुनने जा रहे हैं.

youth voters | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनावों की बिसात बिछने के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस के अलावा सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं जहां कांग्रेस की ओर से सरकार वापसी का दावा किया जा रहा है वहीं बीजेपी एंटी इंकम्बेंसी की बाट जोह रही है. इसके अलावा कई अन्य छोटे दल भी राजस्थान के सियासी घमासान में अपना भाग्य आजमाने के लिए हुंकार भर रहे हैं. वहीं सूबे में कौनसे मुद्दे पर चुनावी हवा चलेगी इस पर चर्चाएं जोरों पर है जहां मुख्य विपक्षी दल बीजेपी भ्रष्टाचार को बड़ा मुद्दा बनाने की ओर फील्डिंग सेट कर रही है.

इस बीच चुनावों को लेकर वोटर्स का आंकड़ा सामने आया है जिससे पता चलता है कि इस बार चुनावों में 75 लाख नए वोटर्स अपनी सरकार चुनने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि अगले 6 महीने में नए मतदाताओं की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि नए वोटर्स का निर्वाचन आयोग में रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया लगातार चल रही है.

18-40 साल की 1.60 करोड़ महिलाएं डालेंगी वोट

वहीं इस बार चुनावों में 18 से 40 साल तक की उम्र के कुल वोटर्स 2.60 करोड़ से ज्यादा होंगे जिनमें 1.60 करोड़ महिलाएं बताई जा रही है. वहीं 18 से 19 साल तक के मतदाताओं में 5,99,429 महिला और 9,03,249 पुरुष वोटर्स होंगे. मालूम हो कि गहलोत सरकार लगातार महिलाओं के वेलफेयर के लिए काम कर रही है और बीते दिनों महिलाओं को सरकार ने कई सौगातें दी है जहां गैस सिलेंडर में सब्सिडी, जनाधार में मुखिया और उड़ान योजना शामिल है.

20 हजार से अधिक शतक लगा चुके वोटर्स

वहीं इस बार चुनावों में 100 की उम्र को पार कर चुके करीब 20 हजार से अधिक वोटर्स होंगे. इसके अलााव 170 वोटर्स की उम्र 120 साल से अधिक भी है जिनमें सबसे अधिक 17 वोट भीनमान और 12 बुजुर्ग वोटर्स धरियावाद में है. वहीं 100 की उम्र को पार करने वाले वोटर्स में महिलाओं का आंकड़ा 76.91 फीसदी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *