PM Modi Jodhpur Tour : गहलोत के गढ़ में आज हुंकार भरेंगे मोदी, 5 हजार करोड़ की देंगे सौगातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक बार फिर राजस्थान में होंगे। पीएम मोदी आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गढ़ में हुंकार भरेंगे।

PM Modi Birthday

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक बार फिर राजस्थान में होंगे। पीएम मोदी आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गढ़ में हुंकार भरेंगे। साथ ही प्रदेशवासियों को 5 हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात देंगे। पीएम मोदी सुबह 11 बजे मिनट करीब 5000 करोड़ रुपए लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा, जोधपुर आईआईटी, एम्स ट्रोमा सेंटर, एलसेंटर एवं नया एयरपोर्ट टर्मिनल भी शामिल हैं। वहीं, जोधपुर के रावण का चबूतरा मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जोधपुर में 350 करोड़ की लागत से बनने वाले 350 बिस्तरों के ट्रॉमा सेंटर के साथ प्रधानमंत्री जोधपुर हवाई अड्डे पर अत्याधुनिक नई टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला भी रखेंगे 480 करोड़ की लागत से बनने वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग लगभग 24,000 वर्गमीटर क्षेत्र में विकसित की जाएगी और व्यस्त समय के दौरान 2,500 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह सुसज्जित होगी।

1135 करोड़ में बना आईआईटी जोधपुर परिसर

पीएम मोदी आईआईटी जोधपुर परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह अत्याधुनिक परिसर 1135 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी केंद्रीय उपकरण प्रयोगशाला, स्टाफ क्वार्टर और योग व खेल विज्ञान भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

1475 करोड़ की लागत से बनेंगी सड़कें

पीएम मोदी एनएच-125ए पर जोधपुर रिंग रोड के कारवाड़ से डांगियावास खंड को चार लेन बनाने सहित कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें जालोर (एनएच-325) के रास्‍ते बालोतरा से सांडेराव खंड के प्रमुख शहरी भागों को जोड़ने के लिए सात बाईपास का निर्माण और एनएच-25 के पचपदरा-बागुंडी खंड को चार लेन बनाने की परियोजना शामिल हैं। ये सड़क परियोजनाएं लगभग 1475 करोड़ रुपये की संचयी लागत से बनाई जाएंगी।

राजस्थान को मिलेगी दो नई ट्रेनों की सौगात

पीएम मोदी राजस्थान को दो नई ट्रेनों की सौगात देंगे। इनमें जैसलमेर को दिल्ली से जोड़ने वाली ट्रेन रुणिचा एक्सप्रेस और मारवाड़ जंक्शन को खांबली घाट से जोड़ने वाली एक नई हेरिटेज ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा मोदी दो अन्य रेल परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जिनमें 145 किमी लंबी डेगाना-राय का बाग रेल लाइन और 58 किमी लंबी डेगाना-कुचामन सिटी रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-भाप के इंजन जैसा लुक… हाथी-घोड़े पालकी, जानें-क्यों खास है राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन?