न्यू ईयर पर राजस्थान के लोग पीते हैं खूब शराब! साल 2023 के जश्न में गटक गए थे इनते करोड़ की शराब

जयपुर। नया साल यानी न्यू ईयर (New Year) के आने में कुछ ही दिन बचे हैं। न्यू ईयर के दिन भारत के साथ ही पूरी…

New Project 2023 12 24T164046.466 | Sach Bedhadak

जयपुर। नया साल यानी न्यू ईयर (New Year) के आने में कुछ ही दिन बचे हैं। न्यू ईयर के दिन भारत के साथ ही पूरी दुनिया में नए साल का दिल खोलकर स्वागत किया जाता है। हर साल न्यू ईयर सेलीब्रेट करने के लिए लोग खुशी मनाते हैं। हर साल न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए लोग शराब का सेवन भी करते हैं। न्यू ईयर के दिन विदेशों में तो ज्यादा शराब पी ही जाती है, भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां लोग दो दिनों के अंदर करोड़ों रुपए की शराब पी जाते हैं। ऐसे में न्यू ईयर पर एक बार फिर जबरदस्त शराब की बिक्री होने वाली है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आपको बताते हैं कि न्यू ईयर पर लोग सबसे ज्यादा शराब खरीदते हैं। वहीं आपको बताते है कि आखिर भारत का ऐसा कौन सा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है, आइए जानते हैं।

साल 2023 में कौन था सबसे आगे…

साल 2023 के जश्न में सबसे ज्यादा शराब राजस्थान मे पी गई थी। प्रदेश में नए साल की शुरुआत शराब की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से हुई। 30 और 31 दिसंबर 2022 को साल 2023 के न्यू ईयर के स्वागत में राजस्थान में 111 करोड़ रुपए की शराब बिक्री हुई थी। अकेले जयपुर में इन दो दिनों में 11 करोड़ रुपये की शराब बिकी थी। वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां 31 दिसंबर 2022 को 9 करोड़ रुपए की शराब बिकी थी। जबकि, अगर आप 2021 में इन्हीं दो दिनों का आंकड़ा देखें, तो आबकारी विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 30-31 दिसंबर 2021 को राजस्थान में 111 करोड़ रुपए की शराब बेची गई थी।

करीब 88 करोड़ की सिर्फ अंग्रेजी शराब बिकी…

राजस्थान में 87.82 करोड़ रुपए की अंग्रेजी शराब बिकी। जिसमें से इम्पोर्टेड शराब 35.26 करोड़ की बिकी, जबकि 19.95 करोड़ रुपए की बीयर थी। बाकी आंकड़ा देसी शराब का रहा।

भारत में कितने लोग पीते हैं शराब…

इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी ICRIER और लॉ कंसल्टिंग फर्म PLR Chambers की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। इस संख्या में 95 फीसदी पुरुष हैं। इन पुरुषों की आयु 18 से 49 वर्ष के बीच है। इसके अलावा इस संख्या में पांच फीसदी महिलाएं हैं, जो शराब का सेवन करती हैं। अब आपको बताते हैं कि आखिर किस राज्य के लोग सबसे ज्यादा शराब पीते हैं।

किस राज्य के लोग पीते हैं ज्यादा शराब…

क्रिसिल नाम की एक सर्वे कंपनी ने साल 2020 में पूरे देश में एक सर्वे किया था। इस सर्वे में पता चला कि साल 2020 में भारत के पांच राज्य ऐसे थे जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है। इनमें पहले नंबर पर छत्तीसगढ़ था। यहां की कुल आबादी के करीब 35.6 फीसदी लोग शराब पीते हैं। वहीं दूसरे नंबर पर त्रिपुरा है। यहां की कुल आबादी के 34.7 फीसदी लोग शराब पीते हैं। जबकि, तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है। यहां की कुल आबादी का 34.5 फीसदी लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं।

प्रदेश में शराब के साथ त्योहारों का सेलिब्रेशन…

राजस्थान में शराब के साथ त्योहारों का सेलिब्रेशन का चलन बढ़ रहा है। प्रदेश में पिछले साल नए साल की शुरुआत शराब की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से हुई। साल 2023 के न्यू ईयर के स्वागत में राजस्थान में 111 करोड़ रुपए की शराब बिक्री हुई थी।
वहीं होली के त्योहार पर शराब की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी। आंकडों की मानें तो होली और धुलंडी पर प्रदेश के लोग 113.25 करोड़ रुपए की शराब पी गए थे। होली पर शराब बिक्री का यह आंकड़ा अब तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ चुका है। ऐसे में अब लोग कहने लगे हैं कि यहां के त्योहार पर शराब भारी पड़ने लगी हैं।