International Yoga Day : जयपुर में कार्यक्रमों की धूम, हर कोई दे रहा योग से तन-मन के विकास का संदेश

राजधानी सहित प्रदेशभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे है। कई विभागों की ओर से राजधानी में अलग-अलग जगहों पर योगा करवाया जा रहा है।

international yoga day

International Yoga Day : जयपुर। राजधानी सहित प्रदेशभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे है। कई विभागों की ओर से राजधानी में अलग-अलग जगहों पर योगा करवाया जा रहा है। जहां हजारों की संख्या में जयपुराइट्स योग कर रहे हैं। इधर, राज्यपाल कलराज मिश्र राजभवन में अंतराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं, बीजेपी के प्रदेश स्तरीय नेता भी प्रदेश की कई जगहों पर आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इनमें प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी स्वास्थ्य कल्याण भवन सीतापुरा में, संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर उदयपुर के पन्नाधाई पार्क, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी मानसरोवर स्थित सिटी पार्क, राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एसएमएस स्टेडियम में शामिल होंगे। 

दूसरी तरफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जयगढ़ किले में, राष्ट्रीय आयुर्वेद, जयपुर व केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से अल्बर्ट हॉल पर योग कार्यक्रम किया जाएगा। नगर निगम ग्रेटर की ओर से एसएमएस स्पोर्ट्स कंपलेक्स में सफाई कर्मचारियों के साथ योगा किया जाएगा। इसके अलावा राधा रमण चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से गोविंद देव जी मंदिर में योग किया जाएगा। ट्रस्ट अध्यक्ष रामवतार शर्मा ने बताया कि सुबह 6 से 8 बजे तक मंदिर महंत अंजनी कुमार गोस्वामी के सानिध्य में लोगों को योग कराया जाएगा।

योग से तन, मन के विकास का संदेश देंगे स्टूडेंट्स

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज शिक्षण संस्थानाें की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय वेबिनार होगी व विवि के स्टूडेंट्स 32 स्थानों पर लोगों को योग के फायदों के बारे में बताएंगे। कुलपति प्रो. आनंद भालेराव ने बताया कि इस बार हम 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की थीम पर आयेाजित योग दिवस को विवि की ओर से भव्यता के साथ मनाया जाएगा। प्रो. भालेराव ने बताया कि योग का संदेश जन जन तक पहुंचाने के लिए 32 स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम होंगे।

योग प्रोटोकॉल का होगा अभ्यास

विश्वविद्यालय में योग विभागाध्यक्ष डॉ. संजीब पात्रा ने बताया कि विभाग की ओर से इस उत्सव को ‘योग सप्ताह’ नाम दिया गया है। इसके तहत 19 से 24 जून तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विभाग के सहायक आचार्य डॉ. काशीनाथ मैत्री ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर विवि परिसर में सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया जाएगा, जिसका उद्देश्य शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक स्वास्थ्य का संरक्षण व संवर्धन होगा। योग विभाग में इस अवसर पर एक विशाल योग प्रदर्शिनी का भी आयोजन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-International Yoga Day : पहली बार विदेशी धरती पर प्राणायाम करेंगे मोदी, 2015 में मनाया पहला योग डे

वेबिनार में जुटेंगे योग वैज्ञानिक

विवि की ओर से गुरुवार को ‘एक विश्व-एक स्वास्थ्य’ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के योग वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में व्याख्याताओं के रूप में प्रो. आर एस दुबे, प्रो. एन बेहरा, प्रो. बी के मुके श, प्रो. बीआर शर्मा, डॉ. ऋचा चोपड़ा, डॉ. नवीन व डॉ. बी आर चित्रा मुख्य रूप से शामिल रहेंगे। 24 जून को विवि में ‘बायोमैकेनिक्स ऑफ योगा’ विषय पर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

स्टूडेंट्स के साथ बच्चे भी करेंगे योग

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम निदेशक प्रो. एन पी पाढ़ी के निर्देशन में आयोजित किया जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो. महेश कुमार जाट ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य योग के प्राचीन अभ्यास से लोगों को रूबरू कराना है। बुधवार को मुख्य परिसर के चिल्ड्रन पार्क में पांच सौ से ज्यादा विद्यार्थी, शिक्षक, स्टाफ सदस्य आदि योग कार्यक्रम में योग करेंगे। साथ ही केंद्रीय विद्यालय झालाना के छात्र, संस्थान स्थित सरकारी स्कूल के छात्र भी इसमें सम्मिलित होंगे। संस्थान द्वारा गोद लिए गए पांच गांवों से भी छात्र एवं प्रतिनिधि सम्मिलित होंगें।योग प्रशिक्षण योगाचार्य नीलम कु मारके नेतृत्व में दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार एमएनआईटी में 15 जून से ही योग सप्ताह का आयोजन हो रहा है। योग सप्ताह के तहत सर्टिफाइड योग शिक्षक नमिता चौहान ने स्टूडेंट्स व स्टाफ को योग का प्रशिक्षण दिया।

ये खबर भी पढ़ें:-मंत्री-अफसरों पर FIR नहीं होने पर किरोड़ी ने खोला मोर्चा, जोशी बोले- सांसद के खिलाफ दर्ज कराऊंगा केस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *