सौगातों की डगर पर सरकार, 24 अप्रैल से 30 जून तक लगेंगे कैंप

प्रदेश सरकार की ओर से बजट में की गई जन कल्याण की घोषणाएं जल्द ही राहत बनकर आमजन के दर तक पहुंचने वाली हैं।

Gas Cylinder | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश सरकार की ओर से बजट में की गई जन कल्याण की घोषणाएं जल्द ही राहत बनकर आमजन के दर तक पहुंचने वाली हैं। योजनाओं को धरातल पर उतारने को लेकर राज्य सरकार ने खाका तैयार कर लिया है। प्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित न रहे, इसी को ध्यान में रखते हुए राहत कैंप भी लगाए जाएंगे।

राज्य सरकार के निर्देश पर 24 अप्रैल से 30 जून तक महंगाई राहत कैंप के साथ प्रशासन गांवों के संग अभियान और प्रशासन शहरों के संग अभियान भी चलाया जाएगा। इनमें अलग-अलग विभागों से जुड़े कर्मचारी आमजन को सरकार की योजनाओं के बारे में बताएंगे।

30 अगस्त से मिलेंगे स्मार्टफोन महिलाओं को डिजीटल

योजना का लाभ 30 अगस्त से, पशुपालन विभाग की लंपी एक्सग्रेशिया योजना का लाभ 10 अप्रैल से, विश्वकर्मा कामगार का 1 जून से, लोक कलाकार स्कीम का लाभ 14 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं खाद्य पैकेट 25 मई से और फ्री बिजली योजना का लाभ 1 जून से मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-नए जिलों के गठन से 5 करोड़ लोगों की जेब पर भार, दस्तावेजों के अपडेशन पर खर्च होंगे दो हजार रुपए

गांव-शहरों में लगाए जाएंगे शिविर

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 2 दिन शिविर लगाए जाएंगे। 11283 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाने के लिए एसडीएम व आरएएस अधिकारियों को शिविर प्रभारी लगाया गया है। वहीं शिविर में महंगाई राहत कैंप के काउंटर लगाकर योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और रजिस्ट्रेशन के दिए जाएंगे। वहीं 240 नगरीय निकाय के 7500 वार्डों में वार्डवार दो दिवसीय शिविर लगेंगे। इसका जिम्मा आयुक्त, उपायुक्त, एसडीएम व आरएएस अधिकारी संभालेंगे।

कैम्पों तथा अभियानों के अतिरिक्त समस्त जिलों में लगभग 2000 स्थाई महंगाई राहत कैम्पों का भी इस दौरान आयोजन होगा। इन स्थाई कैम्पों के लिए राजकीय अस्पताल, गैस एजेन्सी, बस स्टेण्ड, प्रमुख बाजार, शॉपिंग मॉल्स, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, जिला कलेक्ट्रेट, पंचायत समिति, नगर पालिका व अन्य राजकीय कार्यालय, सार्वजनिक स्थल का चयन जिला कलेक्टर को करना होगा।

30 विभाग करेंगे प्रचार-प्रसार

प्रदेश सरकार के इस अभियान के जरिए राज्य सरकार की जन-कल्याण की योजनाओ, फ्ं लैगशिप योजनाओं और बजट 2023-24 के प्रावधानों को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इन कै म्पों में करीब 30 विभाग मिलकर काम करेंगे। इसमें आमजन को महंगाई से राहत के साथ गैस सिलेंडर योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। साथ ही चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की बढ़ी हुई बीमा राशि की जानकारी देने के साथ नवीन रजिस्ट्रेशन कर पॉलिसी किए दिए जाएंगे।

योजना लाभ

गैस सिलेंडर योजना-500 रुपए में मिलेगा सिलेंडर
सीएम निशुल्क बिजली घरेलू-प्रतिमाह 100 यूनिट बिजली
सीएम निशुल्क बिजली कृषि-प्रतिमाह 2000 यूनिट बिजली
अन्नपूर्णा फूड पैकेट-खाद्य सामग्री पैकेट्स मिलेंगे
नरेगा ग्रामीण रोजगार-25 व 100 अतिरिक्त कार्य दिवस
इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार-125 अतिरिक्त कार्य दिवस
सामजिक सुरक्षा पेंशन न्यूनतम-पेंशन प्रतिमाह एक हजार रुपए
पालनहार योजना न्यूनतम राशि-प्रतिमाह 750 व 1500 रुपए
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा-25 लाख रुपए का इलाज फ्री
चिरंजीवी स्वास्थ्य दुर्घटना बीमा-10 लाख रुपए बीमा राशि

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत सरकार ने घटाए CNG और PNG के दाम… दिल्ली में भी घटे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *