पिता ने 4 साल की बेटी को रखा गिरवी, 6 साल भाई ने बहन को ऐसे छुड़ाया

जयपुर। राजधानी जयपुर में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। एक पिता-पुत्री के रिश्तों को कलंकित कर दिया। अब तक आपने नशे की…

New Project 2023 05 14T152129.418 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। एक पिता-पुत्री के रिश्तों को कलंकित कर दिया। अब तक आपने नशे की लत पूरी करने के लिए गहने, जमीन और घर के सामने गिरवी रखने या बेचने की कई खबरें पढ़ी और सुनी होंगी, लेकिन जयपुर में अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक पिता ने शराब के खातिर लिया गया कर्ज चुकाने के लिए अपनी 4 साल की मासूम बेटी को ‘गिरवी’ रख दिया। जी हां, कबाड़ का काम करने वाले एक पिता ने शराब के लिए कर्ज चुकाने के लिए अपनी बेटी को गिरवी रख दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी पिता शराब पीने का आदी है और जयपुर में अपने परिवार के साथ रहता है। उसके परिवार में दिव्यांग पत्नी, छह साल का बेटा और 4 साल की बेटी है। एक दिन आरोपी पिता ने शराब पीने के लिए इलाके के रहने वाले शख्स से कुछ रुपए उधार लिए थे। काफी समय तक वह युवक के पैसे नहीं लौटा पा रहा था। जब शख्स ने पैसे वापस लौटाने का दबाव बनाया तो आरोपी पिता ने कर्ज से मुक्ति पाने के लिए उसने अपनी मासूम बेटी को उसके पास गिरवी रख दिया। इतना ही नहीं आरोपी पिता ने कर्जा मांगने वाले शख्स से कहा कि वह उसकी बेटी से भीख मंगवाकर अपना पैसे निकाल ले।

जब उसका कर्जा चुक चाए तो बेटी को वापस लौटा दे। इसके बाद उस शख्स ने बच्ची को रखकर अपना कर्जा वसूलने के लिए उससे भीख मंगवाना शुरू कर दिया। बच्ची रोजाना भीख मांगकर 100 रुपए इकट्ठा करती और उसे लाकर दे देती थी। इसी बीच, लड़की का भाई (6) अपनी छोटी बहन को कर्ज देने वाले शख्श के चंगुल से छुडाकर कोटा लेकर चला गया।

दोनों मासूम बच्चों को कोटा की रेलवे कॉलोनी इलाके में लावारिस घूमते देख वहां के पार्षद ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने दोनों बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंप दिया। बाल कल्याण समिति ने दोनों बच्चों की जब काउंसलिंग की तो जो उन्होंने हैरान कर देने वाली बात बताई।

काउंसलिंग के दौरान लड़की के भाई ने बताया कि उसका पिता शराब पीने का आदि है। उसके पिता ने शराब पीने के लिए एक व्यक्ति से रुपए उधार लिए था। रुपए नहीं चुका पाने पर उसके पिता ने उसकी बहन को ही उस व्यक्ति के पास गिरवी रख दिया था। जिसके बाद बाल कल्याण समिति ने इस मामले की जानकारी पुलिस और जिला प्रशासन को दी। पुलिस ने बच्चे की शिकायत पर आरोपी पिता और भीख मंगवाने वाले शख्स पर भी कार्रवाई करने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *