अब हनुमानगढ़ में सेना का MIG-21 विमान क्रैश, सूरतगढ़ से भरी थी उड़ान

भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के हनुमानगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। पायलट सुरक्षित है। हादसे…

MIG-21

भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के हनुमानगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी। पायलट सुरक्षित है। हादसे में 2 महिलाओं की मौत हो गई। एक घायल है।

यह हादसा बहलोल नगर इलाके में हुआ। यहां एक घर की छत पर ही विमान क्रैश होने के बाद गिर गया। आग की लपटे और धुआं उठता देख घटनास्थल पर ग्रामीण इकट्ठा हो गए।

लगातार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे MIG-21 विमान

बीते साल 29 जुलाई 2022 को MIG-21 विमान राजस्थान के बाड़मेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में दो पायलट शहीद हो गए थे। इन सबके बीच वायुसेना ने फैसला किया था कि बीते साल के अब 30 सितंबर तक मिग-21 बाइसन विमान के एक और स्क्वाड्रन को रिटायर कर दिया जाएगा औऱ 2025 तक बाकी बचे 3 विमान भी सैन्य बेड़े से हटा दिए जाएंगे।

इससे पहले 25 अगस्त साल 2021 और 25 दिसंबर साल 2021 को MIG-21 राजस्थान में ही क्रैश हुए थे। इसमें एक घटना में पायलट की जान चली गई थी।

कई सैन्य विमान हो चुके दुर्घटना का शिकार

इससे पहले इसी साल जनवरी में राजस्थान के भरतपुर में मिराज-2000 विमान क्रैश हो गया था। एसपी के मुरैना ऐयरबेस से दो भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट – एक सुखोई एसयू -30 और एक मिराज 2000 ने उड़ान भरी थी। दोनों विमान की टक्कर से ये दोनों दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। इसमें एक पायलट की जान चली गई थी।

एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहीं दूसरा दुर्घटनाग्रस्त होकर राजस्थान के भरतपुर में गिर गया था. बीते गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इससे पहले अप्रैल में कोच्चि में एक और दुर्घटना हुई जब परीक्षण के दौरान एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर ने क्रैश लैंडिंग की थी। मार्च में मुंबई में नौसेना के एक हेलिकॉप्टर ने वीवीआईपी ड्यूटी करने के बाद क्रैश हो गया था। पिछले साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *