मौसम के शुष्क रहने से हुई प्रदेश में अप्रैल की शुरूआत, लेकिन किसानों को अभी राहत नहीं… 2 दिन बाद फिर अलर्ट

प्रदेशभर में अप्रैल की शुरुआत मौसम के शुष्क रहने से हुई। लेकिन, प्रदेशवासियों को 3 अप्रैल से वापस आंधी-बारिश और ओलों का सामना करना पड़ेगा।

rain01 1 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में अप्रैल की शुरुआत मौसम के शुष्क रहने से हुई। लेकिन, प्रदेशवासियों को 3 अप्रैल से वापस आंधी-बारिश और ओलों का सामना करना पड़ेगा। प्रदेशवासियों को आज और कल आंधी-बरसात व ओलों से राहत मिलेगी। लेकिन, दो दिन बार फिर से राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल को सक्रिय होगा, जिससे बीकानेर संभाग तथा शेखावाटी क्षेत्र के भागों में एक बार पुनः मेघ गर्जन, तेज हवाएं व हल्की बारिश होने की आशंका है।

इससे पहले शुक्रवार को राजधानी समेत कई जगहों पर बारिश हुई। इधर, राजधानी में सुबह से हीमौसम में नमी महसूस हुई। यहां दोपहर में अचानक से मौसम ने पलटी खाई और आसमान में काले बादल नजर आए। दोपहर बाद यहां दिन में अंधेरा हो गया और करीब 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। यहां दिनभर रुक-रुककर बारिश हुई, जिसकी वजह से आमजन इधर-उधर बरसात से बचते नजर आए। जयपुर के ग्रामीण इलाकों में कई जगह ओले गिरे।

किसानों के लिए आफत बने ओले

प्रदेशभर में एक दर्जन से अधिक जगहों पर शुक्रवार को देर रात तक बारिश का दौर जारी रहा। वहीं, बीकानेर और अलवर के अलावा कई जगहों पर शुक्रवार को भी बारिश के साथ ओले गिरे जो किसानों के लिए आफत बन गए। अलवर जिले के सरिस्का, मालाखेड़ा और बालेटा के आसपास दोपहर बाद करीब 30 मिनट तक ओले गिरे, जिसके चलते ओलों से दरू तक धरती सफे द हो गई। वहीं, बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी पछेती फसल चौपट हो गई है। इससे गेहूं, सरसों की फसल में काफी खराबा हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें:-आज से हुए कई अहम बदलाव : अब 500 में सिलेंडर, चिरंजीवी का दायरा बढ़ेगा, जानें-और भी बहुत कुछ…

सीएम ने दिए विशेष गिरदावरी के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी शीघ्र करवाकर रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं। सीएम गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि फसल खराबे का आकलन कर प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा देने के लिए विशेष गिरदावरी का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में फसलों की गिरदावरी अविलम्ब करवाकर फसलों के नुकसान की रिपोर्ट भिजवाने के भी निर्देश दिए। ताकि प्रभावित किसानों को तत्काल सहायता दिलाई जा सके।

3 अप्रैल से फिर होगी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार एक अप्रैल से पश्चिमी व‍िक्षोभ का असर समाप्त होने से दो अप्रैल तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो एक और नया पश्चिमी विक्षोभ तीन अप्रैल को सक्रिय होने का अनुमान है। ज‍िससे प्रदेश के बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में एक बार फ‍िर बादल गरजने के साथ तेज हवाएं चलने व हल्की बारिश होने के आसार हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर ब्लास्ट के दोषियों को बरी करने का मामला: BJP का प्रदर्शन आज, CM ने पैरवी करने वाले AAG की सेवा की समाप्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *