अब राजस्थान का ब्यावर रेलवे स्टेशन ए श्रेणी में होगा अपग्रेड, ये होगीं सुविधाएं

अजमेर। राजस्थान के ए श्रेणी वाले रेलवे स्टेशनों पर में अब ब्यावर का नाम भी जुड़ेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की…

अब राजस्थान का ब्यावर रेलवे स्टेशन ए श्रेणी में होगा अपग्रेड, ये होगीं सुविधाएं

अजमेर। राजस्थान के ए श्रेणी वाले रेलवे स्टेशनों पर में अब ब्यावर का नाम भी जुड़ेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस सौगात के लिए राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने उन्हें आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र के ब्यावर रेलवे स्टेशन को ए-प्लस की श्रेणी में अपग्रेड किया जा रहा है। ब्यावर रेलवे स्टेशन पर करीब 2 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्य पूर्ण हो चुके हैं व बाकी निर्माण कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा।

image 2023 01 02T130454.513 | Sach Bedhadak

दीया कुमारी ने कहा कि ब्यावर के ए श्रेणी में अपग्रेड होने से निश्चित ही बुजुर्ग और दिव्यांग के साथ आम यात्रियों को हर सुविधा का लाभ मिलेगा।  बता दें कि ब्यावर रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं में विस्तार का काफी तेजी से काम चल रहा है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। अगर काम समय के साथ पूरा हुआ तो इस सौगात से जल्द ही यात्रिय़ों को रूबरू कराया जाएगा। अभी प्लेटफॉर्म नंबर दो और तीन पर भी यात्री सुविधाओं का विस्तार कर दिया गया है।

ये होंगी सुविधाएं

यहां आरपीएफ के लिए पोस्ट के पास ही बैरक के निर्माण का काम पूरा हो गया है। यहां 2 करोड़ से ज्यादा जवानों के लिए इंडोर मिनी जिम बनाई जा रही है। इसके अलावा स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का विस्तार होगा। यहां पर लोगों के लिए एक और वेटिंग रूम का निर्माण किया जा रहा है। जो पूरी तर से एयरकंडीशन से लैस होगा। अभी तक सिर्फ महिला और पुरूष के लिए एक ही सामान्य वेटिंग रूम था। स्टेशन पर यात्री भार बढ़ने के चलते पार्किंग का एरिया भी बढ़ाया जा चुका है। अब फोर व्हीलर्स के लिए पार्किंग के लिए भी और स्पेस मिलेगा।

स्वचालित सीढ़ी का भी निर्माण

इन सुविधाओं में बुजुर्गों के लिए भी एक अच्छा इंतजाम हो रहा है वो यह कि यहां पर एक एस्कलेटर यानी स्वचालित सीढ़ी का भी निर्माण हो रहा है। जिससे दिव्यांग और बुजुर्ग अपनी सहूलियत के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। अभी उन्हें फुटओवर ब्रिज का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। रेलवे स्टेशन पर बढ़ते अपराधों को लेकर भी सावधानियां बरती गई हैं। इसके लिए स्टेशन पर 41 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

राजस्थान के यह रेलवे स्टेशन ए श्रेणी में हैं शामिल

राजस्थान के जिन रेलवे स्टेशन का नाम ए श्रेणी में शामिल हैं उनमें से कोटा, उदयपुर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, रानी (अजमेर), फुलेरा, पाली (मारवाड़), जोधपुर, नागौर, मारवाड़ जंक्शन, गांधी नगर, हनुमानगढ़, फालना, बीकानेर, भीलवाड़ा, बाड़मेर, बांदीकुई, अलवर, आबूरोड, सवाई माधोपुर, भरतपुर शामिल हैं। इसके अलावा ए प्लस श्रेणी में अजमेर, जोधपुर, जयपुर शामिल हैं।  

यह भी पढ़ें- सूर्य नगरी एक्सप्रेस हुई बेपटरी, दर्जनों यात्री घायल, 4 ट्रेन रद्द, 12 का रूट डायवर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *