Kpasn Vidhan Sabha: BJP-कांग्रेस के नेताओं में इस आरक्षित सीट को लेकर टिकट की मारामारी, RLP भी नहीं कम, क्या है समीकरण

कपासन विधानसभा सीट पर एससी वर्ग के लिए आरक्षित है। इस लिए कांग्रेस-बीजेपी समेत आरएलपी के बड़े नेता खुद को इस सीट से विधायक की रेस में आगे बता रहे हैं और अब पूरा फोकस कपासन पर कर रहे हैं।

Copy of ashok gehlot 33 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मध्यनजर लगातार राजनीति पार्टियां 2023 में अपनी सरकार बनाने को लेकर जोरों शोरों से तैयारियों में जुटी है। इस बीच सच बेधड़क भी आपको लगातार राजस्थान की 200 विधानसभा सीट को लेकर प्रत्येक सीट के समीकरण बता रहा है। इस बीच आज हम आपको मेवाड़ के चित्तौड़गढ़ जिले की कपासन विधानसभा सीट के बारें में जानकारी देगे। यहां पर सियासी समीकरण क्या है? आइए जानते है…

आरक्षित सीट को लेकर टिकट की मारामारी

कपासन विधानसभा सीट पर एससी वर्ग के लिए आरक्षित है। इस लिए कांग्रेस-बीजेपी समेत आरएलपी के बड़े नेता खुद को इस सीट से विधायक की रेस में आगे बता रहे हैं और अब पूरा फोकस कपासन पर कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण संभाग में कपासन विधानसभा सीट ही एकमात्र एससी के लिए आरक्षित है।

भाजपा की तरफ से दावेदारों के नाम

इस दौड़ में वर्तमान विधायक अर्जुन लाल जीनगर, भाजपा एससी मोर्चा के पूर्व पार्षद लव देव बागड़ी, मोर्चा के प्रदेश मंत्री शैलेन्द्र चौहान, शहर जिला मोर्चा के महासचिव मनोज मेघवाल, डॉ.ओमप्रकाश रायपुरिया, अर्जुनलाल जीनगर, राशमी प्रधान दिनेश बुनकर, रमेश बोरीवाल जैसे नेताओं के नाम हैं।

कांग्रसे की तरफ से दावेदारों के नाम

इसी क्रम में कांग्रेस से टिकट की दावेदारी करने वालों की लिस्ट में सबसे पहला नाम आनंदीराम खटीक, ललित बोरवाल, विपिन यादव, आरडी जावा और शंकरलाल बैरवा का है।

RLP का उम्मीदवार भी होगा मैदान में

इस सीट से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतार सकती है। अभी यहां से आरएलपी की तरफ से दावेदारी में सबसे ज्यादा चर्चित नाम शांतिलाल धोबी का नाम सामने आ रहा है।

पिछले तीन चुनाव के नतीजे

  • 2018 के चुनाव में अर्जुन लाल जीनगर ने कांग्रेस के आनंदी राम को 7002 वोटों से हराया था। अर्जुन लाल को 81470 वोट, आनंदी राम को 74468 वोट मिले। वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के शांति लाल 27464 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रही।
  • 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के अर्जुन लाल जीनगर ने कांग्रेस उम्मीदवार और राज्य मंत्री आरडी जावा को 30,246 वोटों से हराया था। अर्जुन लाल को 96,190 वोट और कांग्रेस के जावा को 65,944 वोट मिले थे।
  • 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शंकर लाल बैरवा ने बीजेपी के अर्जुन लाल को 6654 वोटों से हराया था। तब कांग्रेस के शंकर लाल बैरवा को 50,147 और बीजेपी के अर्जुन लाल जीनगर को 43,493 वोट मिले थे।

मतदाताओं की संख्या

2017 की मतदाता सूची के अनुसार कपासन विधानसभा में मतदाताओं की कुल संख्या 2,43,141 है और 306 मतदान केंद्र हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 78.23 फीसदी वोटिंग हुई थी।