राजस्थान में बजा चुनावी बिगुल, आचार संहिता लगते ही हटने लगे राजनीतिक पोस्टर, जमा हो रहे सरकारी वाहन

जयपुर। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। राजस्थान सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया…

poster | Sach Bedhadak

जयपुर। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। राजस्थान सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होंगे। इस बार मतदान और मतगणना के बीच 10 दिन का फासला है मतगणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लग चुकी है और अब कई सियासी काम रुक जाएंगे।

चुनाव की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू होते ही प्रदेश के सभी शहर में राजनीतिक पोस्टर भी हटने शुरू हो चुके हैं। राजनीतिक पोस्ट पर जारी वाहन भी जब्ता किए जा रहे हैं। जयपुर में राजनेताओं ने कार लौटना शुरू कर दिया है।

सिरोही में राजनेताओं के बैनर-पोस्टर हटने शुरू हो गए है। वहीं सरकारी भवनों में लगे शिलालेखों को भी ढ़कने का काम शुरू हो गया है। स्थानीय निकाय और ग्राम पंचायतों के कर्मचारी नियमों के तहत कार्रवाई कर रहे है। वहीं जोधपुर नगर निगम की ओर से दो दिन पहले ही आचार संहिता की पालना करने के लिए आदेश जारी कर दिए गए थे।

पिछले तीन दिन से नगर निगम और जेडीए को रात में भी कार्यालय खोलकर पट्टो की फाइलें निस्तारित की जा रही थीं, जिन पर भी अब रोक लग गई है।

आचार संहिता लगने के बाद रुक गए ये काम…

प्रदेशभर में सभी तरह के लगे राजनीतिक पोस्टर हटाए जा रहे हैं।

नई रोड लाइट नहीं लगेंगी और इंदिरा रसोई योजना से भी पोस्टर हटेंगे।

पहले दिए गए कार्यदेश की क्रियान्विती अब रुकी।

बिजली, टेलीफोन और रोड लाइट के खंभों पर लगे पोस्टर हटेंगे।

किसी भी शॉपिंग मॉल या मिठाई की दुकान के पैकेट पर राजनीतिक पोस्टर नहीं होगा।

राजनीतिक आवंटित वाहन जमा किए जाएंगे।