ई-लाइब्रेरी उद्घाटन समारोह में बोले सीएम गहलोत, कहा- निर्मल चौधरी हैं ‘लकी’

सीएम अशोक गहलोत ने आज राजस्थान यूनिवर्सिटी में ई -लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष निर्मल चौधरी और अन्य पदाधिकारियों…

ezgif 4 dbbd92db88 | Sach Bedhadak

सीएम अशोक गहलोत ने आज राजस्थान यूनिवर्सिटी में ई -लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष निर्मल चौधरी और अन्य पदाधिकारियों समेत सभी छात्र-छात्राओं को मेरी तरफ से बधाइयां, ये आप लोगों का ही आशीर्वाद है कि मुझे 3-3 बार प्रदेश के सीएम का पद संभालने का मौका मिला। अशोक गहलोत ने कहा कि आने वाले कल का निर्माण आप जैसे युवाओं के कंधे पर हैं।

निर्मल चौधरी को बहुत-बहुत बधाइयां

सीएम ने कहा निर्मल चौधरी ने संकल्प ले रखा था कि जब तक लाइब्रेरी का उद्घाटन नहीं होगा तब तक अध्यक्ष की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। मैं कहूंगा कि निर्मल चौधरी बहुत भाग्यशाली है जो उनके रहते इस लाइब्रेरी का उद्घाटन हो गया है। सीएम ने कहा मैंने आठवीं कक्षा में चुनाव लड़ा 4 वोट से हार गया। यूनिवर्सिटी में पहला चुनाव लड़ा 400 वोट से हार गया।  विधानसभा के लिए पहला चुनाव लड़ा उसमें  4000 वोट से हार गया।

सीएम ने कहा कि इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और नरसिम्हा राव की सरकार में तीन बार केंद्रीय मंत्री रहा। तीन बार प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बना, 3 बार एआईसीसी का महामंत्री बना और तीन बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बना। इस उदाहरण के साथ जो उन्होंने कहा कि पॉजिटिव सोच रखता है वह आगे बढ़ता है उसका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। जो नकारात्मक में सोच रखता है उसे तकलीफ आती है उसे टेंशन रहती है। छात्रों को चाहिए कि हमेशा पॉजिटिव सोच रखें जीवन में।

आज काफी बदल गया है राजस्थान विश्वविद्यालय

सीएम गहलोत ने कहा कि 1998 में जब पहली बार मैं सीएम बना तो उस वक्त शिक्षा का ये माहौल नहीं था। आज कॉलेजों में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या हो गई है। सीएम ने कहा 1998 से पहले छात्र मजबूरन कर्नाटक, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करते थे और 1998 में जब फैसला लिया कि प्राइवेट सेक्टर को राजस्थान में अनुमति दी गई, उस वक्त 6 विश्वविद्यालय थे आज 79 विश्वविद्यालय हैं। प्राइवेट सेक्टर को अनुमति देने के बाद आज राजस्थान में पढ़ाई का माहौल बन गया है।

यहां पर आईआईटी, आईआईएम, निफ्ट, लॉ, कृषि विश्वविद्यालय, अटॉमिक एनर्जी संस्थान, आदिवासियों के लिए यूनिवर्सिटी गोविंद गुरु के नाम से खुल चुकी है। जयपुर में इन्वेस्टमेंट राजस्थान, रोजगार मेले जैसे आयोजन किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने चिरंजीवी योजना और स्वास्थ्य क्षेत्र की उपलब्धियों को गिनाया।

3 लाख दी गई हैं नौकरियां

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों के लिए हमारी सरकार अलग से बजट लेकर आई है। उसमें किसानों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। हमने छात्रसंघ चुनाव कराए औऱ आज आप लोग चुनाव जीतकर बैठे हो यहां पर बहुत अच्छा लग रहा है। अशोक गहलोत ने कहा कि सरकारी नौकरी सभी को नहीं दी जा सकती है , लेकिन राज्य में साढ़े 3 लाख नौकरियां दी गई हैं। इसमें से 1 लाख 50 हजार युवा अब तो काम पर भी लग गए हैं, जबकि बाकी ढाई लाख पदों के लिए इंटरव्यू आयोजित किए जा रहे हैं, वहीं बाकि के पदों पर परिक्षाएं आयोजित हुई हैं। अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान हर मामले में आगे रहना चाहता हूं। पिछले दिनों  वनपाल भर्ती का पेपर आउट हो गया था। लेकिन हमारी सरकार ने युद्धस्तर पर इसकी जांच कराई और आरोपियों को पकड़ लिया गया।

अपने अनुभव से जाना, आज हिंदी के साथ अंग्रेजी भी जरूरी

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमने आज गांव-गांव में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले हैं, लेकिन मैं खुद की कहूं तो मैं बचपन से ही अंग्रेजी के खिलाफ रहा हूं। हम सिर्फ हिंदी को ही तवज्जो देते थे। लेकिन इतने सालों में मैंने अनुभव किया कि आज हिंदी के साथ ही आज अंग्रेजी भी आज अंग्रेजी की जरूरत हो गई है। इसलिए हमने यह पहल की। आज देखिए गांव के बच्चे भी धाराप्रवाह अंग्रेजी बोल रहे हैं। आज आईटी सेक्टर में इंजीनियरिंग सेक्टर में युवाओं, छात्रों के लिए लाखों-करोड़ों के पैकेज मिलते हैं। तो आगे आने वाले हमारे भविष्य में भाषा कई रोड़ा न बने इसके लिए हमने शुरूआत कर दी है।

युवाओं, छात्रों और छोटे बच्चों को समर्पित होगा अगला बजट

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि यह आने वाला बजट युवाओं, छात्रों और छोटे बच्चों को समर्पित होगा। इसलिए हमने लोगों से ही प्री-बजट मीटिंग में लोगों के सुझाव मांगे हैं । आपको यकीन नहीं होगा मात्र 1 दिन में ही 40 हजार सुझाव आए हैं। पिछली बार जब मैं आय़ा था तो यूनिवर्सिटी में पानी की समस्या के बारे में बताया था। तब मैंने घोषणा की थी बीसलपुर से यूनिवर्सिटी में पानी आ रहा है। यूनिवर्सिटी के लिए वीसी को बहुत-बहुत बधाई जो आज छात्र-छात्राओँ को इतना अच्छा पानी मिल रहा है।

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि आज यहां तो तीर सीधे निशाने पर लगा है। ये जो डिजिटल लाइब्रेरी बनी है वह बहुत ही शानदार है। इस ई-लाइब्रेरी से यहां के छात्रों को बहुत फायदा मिलेगा।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *