खाद की किल्लत के बीच सामने आई कालाबाजारी, पकड़ी गई यूरिया से भरी पिकअप

अलवर। एक तरफ जिले सहित पूरे प्रदेश में खाद की कमी से किसान परेशान हैं, कई-कई दिनों तक वे खाद वितरण केंद्र के चक्कर लगाते…

ezgif 2 afdfcb5ece | Sach Bedhadak

अलवर। एक तरफ जिले सहित पूरे प्रदेश में खाद की कमी से किसान परेशान हैं, कई-कई दिनों तक वे खाद वितरण केंद्र के चक्कर लगाते घूम रहे हैं, सरकार भी इस कमी से आई मुसीबत से दो-चार हो रही है तो दूसरी तरफ अब यूरिया की बड़े पैमाने पर कालाबाजारी सामने आई है। जिससे पूरे विभाग में हड़कंप मच गया। खुद खाद विक्रेता ही यूरिया की कालाबाजारी कर रहे हैं। जिले के कोटासिम में पुलिस ने यूरिया से भरी पिकअप पकड़ी। इसमें 60 बोरे खाद के लदे हुए थे। पुलिस ने पिकअप को कब्जे में ले लिया है और खाद-बीच बेचने वाले फर्म के मालिक के खिलाफ कालाबाजारी का मामला दर्ज कर लिया है।

400 रुपए प्रति बैग के हिसाब से अवैध रुप से कर रहे बिक्री

कृषि अधिकारी पिंकी मीणा ने बताया कि तिजारा के मिलक पुरी का रहने वाला पिकअप चालक आमिर खान पुत्र तैयब खान अवैध रूप से श्रीराम कंपनी के यूरिया खाद के साथ बैग भरकर पिकअप से ले जा रहा था। यह यूरिया अवैध रूप से कोटकासिम में एक खाद बीज बेचने वाली फर्म के मालिक सचदेव गुप्ता के द्वारा अवैध रूप से भंडारित कर रखा था। जिसको हसनपुर तिजारा के रहने वाले साजिद और रूपवास तिजारा के रहने वाले शहजाद ने 400 रुपए प्रति बैग की महंगी दर पर खरीदा था।

पिकअप चालक समेत खाद बेचने वाले पर मुकदमा

ये लोग इसे तिजारा में ले जाकर ऊंचे दामों पर बेचना चाह रहे थे। मौके पर ही कृषि अधिकारी के द्वारा खाद के जांच के नमूने लिए गए खाद के कट्टे बिना बिल के ही बेचने के लिए ले जाए जा रहे थे। बताया जा रहा है कि आमिर खान और खाद का खरीदार साजिद और शहजाद कोटकासिम की खाद बीज बेचने वाली फर्म के साथ मिलकर अवैध रूप से खाद बेचने का कारोबार करते हैं।

कृषि अधिकारी ने यूरिया खाद को जब्त करते हुए पिकअप चालक सहित खाद को बेचने वाले वह खरीदने वाले लोगों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज करा दिया गया है। फिलहाल कोटकासिम पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए पिकअप ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। वह पिकअप गाड़ी और यूरिया के बैगों को जप्त कर लिया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *