तीर्थ यात्रा योजना 2024: ट्रेन और हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा पर जाने का अंतिम मौका, ऐसे करे आवेदन

Tirtha Yatra Yojana 2024: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2024 के लिए आवेदन जारी है. यात्रा में भाग लेने वालों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.…

WhatsApp Image 2024 09 19 at 11.19.12 AM | Sach Bedhadak

Tirtha Yatra Yojana 2024: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2024 के लिए आवेदन जारी है. यात्रा में भाग लेने वालों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 सितम्बर है. इसके बाद देवस्थान विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन बंद कर दिए जाएंगे. इसके अलावा देवस्थान विभाग द्वारा जारी योजना की जनाकरी विभाग की बेवसाईट पर https://devasthan.rajasthan.gov.in पर जाकर या https://edevasthan.rajasthan.gov.in/forms/home.aspx सीधे जाकर भी आवेदन किया जा सकता है।

36 हजार यात्री ट्रेन और हवाई जहाज से जाएंगे

आपको बता दे की देवस्थान विभाग द्वारा इस साल 30 हजार यात्रियों को रेल मार्ग और 6 हजार यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जाएगी. ऐसे में देवस्थान विभाग ने राजस्थान के 36 हजार यात्रियों को यात्रा करने का लक्ष्य रखा है. विभाग के अनुसार, योजना के अगली कड़ी में सितम्बर माह के अंत तक प्रत्येक जिला स्तर पर जिला स्तरीय समिति द्वारा लॉटरी से मुख्य आवेदकों का चयन होगा. इसमें चयन के बाद आगामी माह में चयनित यात्रियों की यात्राएं शुरू की जाएगी.

60 साल से अधिक होनी चाहिए आयु

देवस्थान विभाग के अनुसार, योजना में 60 साल से ज्यादा के लोग धार्मिक यात्रा हवाई जहाज व रेल से कर सकेंगे. इसके अलावा वृद्ध दम्पति को जोड़े के साथ तीर्थ यात्रा करने का प्रावधान है. तीर्थ यात्रा के लिए जिला स्तर पर लॉटरी के माध्यम से चयन किया जाएगा. वरिष्ठ नागरिक की 75 से अधिक उम्र होने पर परिवार के एक व्यक्ति को सहायक रूप में ले जाया जा सकता है. आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी.