राजस्थान में थमा आफत का दौर, अगले चार-पांच दिन नहीं होगी बारिश, जानिए आज आपके जिले का मौसम कैसा रहेगा

Rajasthan Weather Update: पिछले कुछ सप्ताह से लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24…

WhatsApp Image 2024 09 15 at 7.32.27 AM | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: पिछले कुछ सप्ताह से लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कहीं कहीं पर हल्की बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सैपउ में 32.0 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के सांचौर में 17.0 एमएम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटों में डिप्रेशन तंत्र कमजोर होकर लो प्रेशर बनने की संभावना है. इससे बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी.

4-5 दिन बारिश से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में राहत मिलने की संभावना है. आज भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 17 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने तथा अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

इस साल मानसून ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब तक राजस्थान में सामान्य से 61 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस मानसून सीजन की बारिश ने पिछले 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार राजस्थान में अब तक 664 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा है. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी.