Rajasthan Weather: राजस्थान में इन राज्यों में आंधी-बारिश के साथ Yellow और Orange अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम विभाग ने 6 जिलों में येलो और 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan weather 9 | Sach Bedhadak

IMD Alert: जयपुर। राजस्थान में 20 जून तक प्री मानसून दस्तक दे सकता है। कई क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। बीते दिन उदयपुर, जोधपुर और भीलवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने राजस्थान के 6 जिलों में येलो अलर्ट और 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि मौसम विभाग ने दौसा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर और बीकानेर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं , जयपुर, नागौर और अजमेर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। इन जिलो में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

14-19 जून तक बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसा, 14 से 19 जून तक दिन तापमान लगातार बढ़ता रहेगा। दिन में तेज गर्म हवा चलेगी। इस बीच दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। जून के अंत में मानसून की एंट्री होने की संभावना है। जयपुर मौसम विभाग केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के उत्तरी एवं पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस होने और कहीं-कहीं तेज लू चलने की संभावना है।

गंगानगर सबसे गर्म

मौसम विभाग के अनुसार, गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 46.2 डिग्री, चूरू में 46.1 डिग्री, संगरिया में 45.4 डिग्री, धौलपुर में 45.3 डिग्री, बीकानेर-अलवर में 45 डिग्री, वनस्थली में 44.1 डिग्री, फलोदी में 43.8 डिग्री, जैसलमेर-बाड़मेर-जयपुर में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

दक्षिण भागों में बादल गरजने के साथ होगी बारिश

राज्य के प्रमुख शहरों में बीती रात तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा हुआ दर्ज किया गया और यह 33.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में राज्य के दक्षिणी भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के दानपुर और राजसमंद के नाथद्वारा में 30.0 मिमी और डूंगरपुर में 6 मिमी, भीलवाड़ा में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में राज्य के दक्षिणी व पश्विमी भागों में बारिश होने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार