Rajasthan Assembly Result: बाबा बालकनाथ के अलावा BJP में CM की रेस में इन लोगों के नाम की चर्चा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है। अब बड़ा सवाल है कि भाजपा में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा। बीजेपी प्रधानमंत्री ‘नरेंद्र मोदी के चेहरे’ पर चुनाव मैदान में उतरी थी। अब CM फेस बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व फैसला करेंगा।

Rajasthan Police 2023 12 03T160647.980 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Result: राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है। अब बड़ा सवाल है कि भाजपा में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा। बीजेपी प्रधानमंत्री ‘नरेंद्र मोदी के चेहरे’ पर चुनाव मैदान में उतरी थी। अब CM फेस बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व फैसला करेंगा। हालांकि, बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों की सूची लंबी है। इस सूची में करीब एक दर्जन नाम हैं। आइए यहां जानते हैं राजस्थान में बीजेपी के सीएम चेहरे की रेस में शामिल नेताओं के बारे में…

बालकनाथ योगी

तिजारा सीट से जीत दर्ज करने वाले बाबा बालनाथ को सीएम फेस के लिए प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा है। बालकनाथ को राजस्थान का योगी भी कहा जाता है। एग्जिट पोल में आम जनता ने बाबा को मुख्यमंत्री के चेहरे के रुप में पसंद किया था।

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी वसुंधरा राजे सीएम फेस की रेस में सबसे आगे हैं। राजे का राजस्थान के सभी वर्गों से जुड़ाव अन्य दावेदारों से अधिक माना जाता है। वसुंधरा राजे पार्टी की राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। चुनाव प्रचार अभियान की करें तो इसमें भी वसुंधरा राजे ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी है। भाजपा खेमे से सबसे अधिक करीब 60 चुनावी सभाओं को वसुंधरा ने संबोधित किया है।

दिया कुमारी का नाम भी चर्चा में

राजसमंद से भाजपा की सांसद और विद्याधरनगर सीट से जीत दर्ज करने वाली दीया कुमारी को भी राजस्थान में मुख्यमंत्री की दावेदार है। राजनीति गलियारों में चर्चा है कि दीया कुमारी को वसुंधरा राजे का विकल्प माना जाता है। हालांकि, चुनाव से पहले हुए सर्वे में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था।

केंद्रीय मंत्री शेखावत

मुख्यमंत्री की रेस में गजेन्द्र सिंह शेखावत नाम भी चर्चाओं में रहता है। इस समय शेखावत केंद्र सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं। वो जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद भी है। गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ मानी जाती है। कहा जाता है कि टिकट बंटवारे में भी शेखावत की अच्छी भूमिका थी।

सीपी जोशी की चर्चा

सीपी जोशी इस समय राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से उनकी खूब पटरी बैठती है। कहा जा रहा है कि जोशी भी सीएम की रेस में हैं। हालांकि चुनाव पूर्व हुए एनडीटीवी सीएसडीएस के ओपनियन पोल में मात्र तीन फीसदी लोगों ने सीपी जोशी को पसंद किया था।

इन लोगों के नाम भी चर्चा में

राजनीतिक गलियारों में स्पीकर ओम बिड़ला का नाम भी काफी चर्चाओं में है। विधानसभा नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तारानगर से चुनाव हार गए है उपनेता प्रतिपक्ष सतिश पूनियां आमेर से चुनाव हार गए है। यह दोनों नेता मुख्यमंत्री की रेस में शामिल थे।