अब जयपुर से दिल्ली डबल डेकर ट्रेन का सफर होगा खास, यात्रियों को मिलेगी अच्छी सुविधाएं

शनिवार को भारत में तीन वंदे भारत ट्रेनों का संचालन होगा लेकिन इससे पहले जयपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे…

IMG 20240831 125602 | Sach Bedhadak

शनिवार को भारत में तीन वंदे भारत ट्रेनों का संचालन होगा लेकिन इससे पहले जयपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन के कोच वर्ष 2012-13 के निर्मित होने से पुराने हो चुके हैं. इसलिए कोच का नवीनीकरण किया जाना आवश्यक हो गया था.

जयपुर। जयपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने खास सुविधाएं शुरू की है जिसमें यात्रियों को खास सुविधाएं और कम समय में सफर करने का बेहतर लाभ मिलेगा भारतीय रेलवे जयपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली डबल डेकर ट्रेन को अच्छी सुविधाओ के साथ चलाएगा जिसका कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जो कि अजमेर रेलवे के कारखाने में डबल डेकर 21 कोच को बेहतर किया गया है.

क्या रहेगी डबल डेकर ट्रेन में सुविधाएं

जयपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली डबल डेकर ट्रेन में यात्रियों को पहले से ज्यादा बेहतर सुविधा मिलेगी सफर में यात्रियों को अब काम झटका लगेंगे ट्रेन के डिब्बे में साफ शौचालय मिलेंगे. कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजें लगाए गए है. बेहतर रोशनी व्यवस्था के लिए ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट लगाई गई है व कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया मे अतिरिक्त एसी वेंट का प्रावधान किया गया है. कोचों की मिनी पेंट्री के उपकरणों को रिपेयर किया गया है व सीढियों पर लगे हैंडल की रिपेयरिंग भी की गई है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने दी जानकारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन के कोच वर्ष 2012-13 के निर्मित होने से पुराने हो चुके हैं. इसलिए कोच का नवीनीकरण किया जाना आवश्यक हो गया था. जनवरी 2024 में अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन ने सभी 21 कोचों के उन्नयन और नवीनीकरण कार्य को पूरा किया गया है. अजमेर कारखाना द्वारा डबल डेकर ट्रेन के कोचों के नवीनीकरण के साथ-साथ यात्री सुविधाओं को बेहतर करने का कार्य प्रारम्भ किया गया. कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य किया गया है. टॉयलेट्स को अपग्रेड किया गया.