देवदूतों ने कर दिखाया…लौटी जिंदगी, 16 दिन से सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को पाइप के जरिये बचाया

उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में पिछले 16 दिन से फंसे सभी 41 श्रमिकों को मंगलवार को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

Uttarkashi Tunnel

Uttarkashi Tunnel Updates : उत्तरकाशी। उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में पिछले 16 दिन से फंसे सभी 41 श्रमिकों को मंगलवार को सकुशल बाहर निकाल लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों को एक-एक करके 800 मिमी के उन पाइपों के जरिए बाहर निकाला गया, जिन्हें मलबे में ड्रिल करके अंदर डालकर एक रास्ता बनाया गया था। 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढहने से ये श्रमिक 12 नवंबर यानी दीपावली के दिन से फंसे हुए थे। जैसे ही मजदूर सिलक्यारा सुरंग से बाहर निकले, वहां मौजूद लोगों ने नारे लगाने शुरू कर दिए, जिससे पूरी सुरंग और बाहर का इलाका ‘भारत माता की जय’ के नारों से गूंज उठा। 

इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल ( रिटायर) वीके सिंह घटना स्थल पर मौजूद रहे और बाहर निकाले गए मजदूरों से मुलाकात की और अपने गले लगाया। मजदूरों को बाहर निकाले जाने के बाद सुरंग के बाहर खड़ी एंबुलेंस के जरिए उन्हें सिलक्यारा से 30 किलोमीटर दूर चिन्यालीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए अस्पताल में ले जाया गया।

श्रमिकों की जीवटता को सलाम: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राष्ट्र श्रमिकों की जीवटता को सलाम करता है और बड़े व्यक्तिगत जोखिम में भी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उनका आभारी है। मुर्मूने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, मैं बचाव टीम और सभी विशेषज्ञों को बधाई देती हूं, जिन्होंने इतिहास के सबसे कठिन बचाव अभियानों में से एक को पूरा करने के लिए अविश्वसनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ काम किया।

टीम वर्क की अद्भुत मिसाल : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ कहा, मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।