रेड लाइट एरिया में महिलाओं से बंधवाया रक्षा सूत्र, कांग्रेस नेता हीराभाई देवासी ने पेश की नई मिसाल

मुंबई की मालाबार हिल विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता हीराभाई देवासी ने रेड लाइट एरिया में रक्षाबंधन मनाया.

sb 1 2023 09 02T183755.240 | Sach Bedhadak

Heera Bhai Dewasi: आपने अक्सर देखा होगा कि रेड लाईट एरिया को लेकर समाज में कई तरह की धारणाएं बनी रहती है और वहां रहने वाली महिलाओं के साथ आज भी छुआछूत का व्यवहार किया जाता है. इन इलाकों में लोग जिस्म के सुख के लिए जाते हैं और देह व्यापार से जुड़ी महिलाओ से कोई भी पुरुष किसी तरह का नाता नहीं रखना चाहता है लेकिन भीनमाल, राजस्थान के मूल निवासी और मुंबई की मालाबार हिल विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता हीराभाई देवासी ने समाज के सामने एक नई शुरूआत कर जरूरी पहल की है.

दरअसल हाल में रक्षाबंधन के त्योहार पर देवासी ने मालाबारहील के पीला हाउस के रेड लाइट एरिया में काम करने वाली महिलाओं से अपनी कलाई पर राखी बंधवाकर राखी का त्योहार मनाया. हीराभाई ने रक्षा बंधन पर इन महिलाओ को बहन का दर्जा दिया. दरअसल यहां रहते हुए किसी पुरुष को राखी बांधने का यह महिलाएं सपने में भी नहीं सोचती थी लेकिन हीराभाई ने इनसे राखी बंधवाकर एक नई शुरूआत की है.

रेड लाइट की महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ने की शुरूआत

देवासी ने बताया कि रेड लाइट एरिया में महिलाओं ने बड़े ही प्रेम से उनकी कलाई पर राखी बांधी और मुंह मीठा करवाया जिसे देख एक बार के लिए उनकी आंखों में आंसू भी आ गए. वहीं देवासी ने महिलाओं को अपनी क्षमता के अनुसार उपहार भी दिए. बता दें कि सालों पहले अभिनेता सुनील दत्त भी यहां आकर त्योंहार मनाते थे.

sb 1 2023 09 02T183908.252 | Sach Bedhadak

देवासी ने आगे बताया कि समाज में आज भी इन महिलाओं को हीनताभरी निगाहों से देखा जाता है लेकिन उनकी भी मजबूरी रही होती है नहीं तो कौन अपना शरीर नुचवाना चाहता है. उन्होंने कहा कि ये महिलाएं समाज की मुख्यधारा के साथ नहीं चल सकती है ऐसे में इस रक्षा बंधन पर उन्होंने सोचा क्यों ना इन्हें मुख्यधारा से जोड़ने की कुछ शुरूआत की जाए.

मालाबार हिल सीट से लड़ चुके हैं चुनाव

गौरतलब है कि राजस्थान के भीनमाल के रहने वाले हीराभाई देवासी मुंबई की मालाबार हिल विधानसभा सीट से कांग्रेस के नेता हैं और वहां से उन्होंने चुनाव भी लड़ा था. बता दें कि देवासी के चुनाव लड़ने के समय पहली बार इस सीट पर कांग्रेस की जमानत बची. देवासी ने मंगल प्रभात लोढ़ा, जो मुंबई के जाने-माने बिल्डर और वर्तमान सरकार में मंत्री हैं उनके सामने चुनाव लड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *