देश को खा रहा है Head and Neck Cancer, हर साल मिल रहे हैं 12 लाख केस

दुनिया में कैंसर के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि, दुनिया के 57.5% मामले केवल भारत से ही आते…

Head and Neck Cancer | Sach Bedhadak

दुनिया में कैंसर के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि, दुनिया के 57.5% मामले केवल भारत से ही आते हैं। इनमें से 80,000 मामले केवल मुंह के कैंसर के हैं। वहीं एक और प्रकार का कैंसर है जो लोगों की जान ले रहा है, वो है Head and Neck Cancer। रिपोर्ट्स की माने तो भारत में हर साल इस कैंसर के 12 लाख मामले सामने आते हैं। आइे जानते हैं कि, कैसे शुरु होता है ये कैंसर और क्या हैं इससे बचने के उपाएं।

कैसे होता है Head and Neck Cancer

भारत की आबादी को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला कैंसर है Head and Neck Cancer। इस कैंसर का मुख्या कारण तंबाकू का सेवन, धूम्रपान, शराब का सेवन और ह्यूमैन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) यानि एचपीवी संक्रमण है। अगर आप कैंसर से अपना बचाव करना चाहते हैं तो इन सब चीजों के सेवन से आपको दूर रहना होगा। साथ ही लोगों को Head and Neck Cancer के बारे में जागरुक करना होगा।

क्या हैं Head and Neck Cancer के लक्षण

इस कैंसर के बारे में पता करना कफी आसान है। अगर आपके मुंह में ऐसे घाव/अल्‍सर हो गए हैं जो भर नहीं रहे हैं या अचानक से आवाज भारी होने लगी है तो समझ जाएं कि कैंसर आपके शरीर में घर कर चुका है। वहीं निगलने में कठिनाई, चेहरे या गर्दन में गांठ या सूजन किसी प्रकार की मैलिग्‍नेंसी के लक्षण Head and Neck Cancer के लक्षण हैं।

कैसे होता है इलाज

अगर ये कैंसर शुरुआती स्टेज में पकड़ में आ जाता है तो इसका इलाज सर्जरी से किया जाता है। लेकिन अगर आपका कैंसर डवांस स्‍टेज का हो तो सर्जरी के अलावा रेडियोथेरेपी तथा कीमोथेरेपी की आवश्‍यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *