जोधपुर में पुलिस ने 11 राज्यों में साइबर ठगी के आरोपी को किया गिरफ्तार फोन में ट्रेडिंग ऐप से मिला क्लू, पुलिस ने कोर्ट में पेश कर 5 दिन की रिमांड पर लिया

जोधपुर पुलिस ने शनिवार को एक शातिर साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ देशभर में 23 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। Crime news…

WhatsApp Image 2024 10 13 at 14.54.38 | Sach Bedhadak

जोधपुर पुलिस ने शनिवार को एक शातिर साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ देशभर में 23 से ज्यादा मामले दर्ज हैं।

Crime news :जोधपुर पुलिस ने शनिवार को एक शातिर साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ देशभर में 23 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। गिरफ्तार आरोपी, प्रीतम सिंह उर्फ कालू (39), जोधपुर के मगरा पूंजला के बोरड़ी का निवासी है। उसके खिलाफ शहर के विभिन्न थानों में तस्करी, धोखाधड़ी और मारपीट के 13 मामले दर्ज हैं।पुलिस ने प्रीतम के वाहन से 5 लाख रुपए नकद, तीन चेक बुक, एक पासबुक और 50 लाख रुपए के दो चेक बरामद किए। एक चेक इंडसइंड बैंक का 15 लाख रुपए का है, जबकि दूसरा एयू स्मॉल बैंक का 35 लाख रुपए का है।

मोबाइल से मिले हजारों की यूएसडीटी, ऐप से देता था आईडी-कॉइन
पुलिस ने प्रीतम का मोबाइल जांचा, जिसमें मेटा ट्रेडर-5 एप्लिकेशन मिली, जिसमें उसकी आईडी पर 51,503.85 यूएसडीटी करेंसी जमा थी। इसके अलावा, उसके मोबाइल में जुए से संबंधित अन्य एप्लिकेशन जैसे बिग डैडी और कैसिनो भी पाई गईं।जोधपुर में भी कई बड़े व्यापारी यूएसडीटी में ही लेनदेन कर रहे हैं। हवाला में यदि नकद में लेनदेन होता है तो 1 करोड़ पर 1 लाख रुपए लिए जाते हैं, लेकिन वही लेन-देन क्रिप्टो के माध्यम से किया जाए तो 3 प्रतिशत पर किया जाता है।इसके लिए एक टोकन जारी होता है। जोधपुर के व्यापारी को यदि विदेश से एक करोड़ रुपए बुलवाने हैं तो वह उसे 1 करोड़ रुपए के क्रिप्टो ट्रांसफर करवा देगा। विदेशों में क्रिप्टो पर प्रतिबंध नहीं है, इसलिए वहां पूरा दाम मिल जाता है लेकिन भारत में एक करोड़ पर तीस लाख रुपए काट लिए जाते हैं।

विभिन्न राज्यों में दर्ज हैं मामले
महामंदिर थानाधिकारी मीणा ने बताया कि प्रीतम के खिलाफ विभिन्न राज्यों में 23 साइबर अपराध की शिकायतें दर्ज हैं। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा, तमिलनाडू, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल और दिल्ली शामिल हैं।जिनमें 14 लाख रुपए की साइबर ठगी कर रखी हैं। इनमें राजस्थान और महाराष्ट्र में 4-4, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना व हरियाणा में 2-2, तमिलनाडू, मध्यप्रदेश, गुजरात, केरल व दिल्ली में 1-1 शिकायतें दर्ज हैं। राजस्थान में जयपुर वेस्ट व साउथ, जोधपुर ग्रामीण के खेड़ापा व बासनी थाने में साइबर की शिकायतें दर्ज है।