राशन कार्ड धारकों के खाते में आएंगे 2500 रुपए, सरकार देगी ये उपहार भी, जानिए पूरी खबर!

केन्द्र सरकार सहित सभी राज्यों की सरकारें गरीब वर्ग के परिवारों के कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही हैं। राशन कार्ड योजना भी इसी…

Ration card news

केन्द्र सरकार सहित सभी राज्यों की सरकारें गरीब वर्ग के परिवारों के कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही हैं। राशन कार्ड योजना भी इसी तरह की एक योजना है। इस एक स्कीम में सरकार ने कई अलग-अलग योजनाओं के लाभ एक साथ जोड़ दिए हैं ताकि गरीबों को अधिक से अधिक लाभ मिल सकें।

ऐसी ही एक योजना के तहत तमिलनाडु सरकार हर वर्ष राशन कार्ड धारकों के बैंक खाते में नकद राशि ट्रांसफर करती है। यह पैसा पोंगल के पर्व पर बैंक खाते में भेजा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2023 के लिए जारी की जाने वाली राशि जल्दी ही बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

पिछले कई वर्षों से चल रही है सरकार की योजना

तमिलनाडु सरकार ने यह योजना वर्ष 2014 में शुरू की थी। उस समय सरकार ने राशनकार्ड धारकों को 100 रुपए कैश के साथ एक किलो कच्चे चावल और एक किलो चीनी दी थी। इस योजना का उद्देश्य गरीबों को आर्थिक सहायता देना था। वर्ष 2019 में सरकार ने एक हजार रुपए तथा वर्ष 2020 और 2021 में 2500 रुपए की राशि ट्रांसफर की थी। इस प्रकार पिछले दो वर्षों में सरकार ने राशन कार्ड धारकों के खाते में 5000 रुपए डिपोजिट करवाए हैं। कैश धनराशि के अलावा लोगों को चावल, गन्ना और चीनी भी उपहारस्वरूप दी जाती है।

राज्य में हैं कुल 2.20 करोड़ राशनकार्ड धारक

सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार इस वक्त राज्य में कुल 2.20 करोड़ राशनकार्ड धारक हैं। इनमें से 14.6 लाख लाभार्थियों के पास बैंक खाते नहीं हैं, बाकि सभी लोगों के पास अपने खुद के बैंक खाते हैं, जिसमें यह पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

इसी महीने की जा सकती है घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार दिसंबर माह में ही पैसा ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकती है। ऐलान किए जाने के बाद अगले वर्ष पोंगल पर्व आने से पूर्व ही राज्य के सभी राशनकार्ड धारकों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें उपहारस्वरूप दी जाने वाली अन्य चीजें भी दे दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *