Chandrayaan-3 मिशन से जुड़ी कंपनियों के शेयर बने रॉकेट, निवेशकों के खिले चेहरे

Chandrayaan-3 : चंद्रयान 3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। इसका प्रभाव देश के शेयर मॉर्केट में…

चंद्रयान | Sach Bedhadak

Chandrayaan-3 : चंद्रयान 3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। इसका प्रभाव देश के शेयर मॉर्केट में देखा जा सकता हैं। गुरुवार सुबह ही शेयर मॉर्केट में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है, वहीं जिन कंपनियों का वास्ता चंद्रयान मिशन से जुड़ा है, उन कंपनियों के शेयर आज रॉकेट बन गए है। कल मार्केट बंद होने के बाद चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग चांद पर हुई तो इससे जुड़ी कपनियों के शेयरों में आज इसका प्रभाव देखा जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:- Multibagger Stock : 2 बोनस शेयर पर 1 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, पिछले 3 साल में दिया 3180% का मल्टीबैगर रिटर्न

image 57 | Sach Bedhadak

बता दें कि कई कंपनियां ऐसी हैं जो चंद्रयान के निर्माण, इसके मेंटेनेंस और अन्य विनिर्माण गतिविधियों से जुड़ी हुई हैं और इसके टेक्नीकल सपोर्ट से भी कई कंपनियों का वास्ता रहा है। लगातार इन कंपनियों के शेयर ऊपर चढ़ रहे है और आज तो जबरदस्त तेजी देखने को मिली है, आइए जानते हैं कि चंद्रयान 3 से जुड़े शेयरों में क्या कमाल कर रहे है।

centum 01 | Sach Bedhadak

(1) सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। कंपनी ने चंद्रयान 3 के सिस्टम्स की डिजाइनिंग और मैन्यूफैक्चरिंग में अपना योगदान दिया था। इसके शेयरों में आज धमाकेदार बढ़त देखने को मिली है। सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 139.05 रुपए या 8.61% फीसदी की जबरदस्त तेजी के साथ 1,785.35 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं कंपनी का मॉर्केट कैप 2118 करोड़ रुपए का है।

(2) एमटीएआर टेक्नोलॉजीज
इस कंपनी का चंद्रयान 3 मिशन के रॉकेट इंजन और कोर पंप की मैन्यूफैक्चरिंग में बड़ा योगदान है। एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। आज यह शेयर बीएसई पर 8.03% की तेजी के साथ 2,396.15 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

(3) पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज
इस कंपनी ने चंद्रयान 3 के नेविगेशन प्रणाली का डेवलपमेंट करने और बनाने में अपनी भूमिका निभाई है। पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नालॉजीज के शेयर आज 8.21% की जबरदस्त तेजी के साथ 776.25 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। इसका 52 वीक का हाई लेवल 842 रुपए और सबसे लो लेवल 445.55 रुपए का है, वहीं कंपनी का मॉर्केट कैप 3003 करोड़ रुपए का है।

(4) केरला स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलमेंट कॉरपोरेशन
इस कंपनी ने चंद्रयान 3 के इलेक्ट्रॉनिक पावर मॉड्यूल और टेस्ट एंड इवॉल्यूशन सिस्टम को डेवलप किया है और इसके शेयर में भी आज शानदार तेजी देखने को मिली है। केरला स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलमेंट कॉरपोरेशन का शेयर आज बीएसई पर 3.20% की तेजी के साथ 82.25 रुपए पर पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *