IPO से होगी निवेशकों को मोटी कमाई, जानिए कंपनी से जुड़ी पूरी डिटेल

अक्सर कहा जाता है कि पोपुलर कंपनियों के शेयर में ही निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। लेकिन ऐसी बात नहीं है कि आप आईपीओ…

IPO 01 3 | Sach Bedhadak

अक्सर कहा जाता है कि पोपुलर कंपनियों के शेयर में ही निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। लेकिन ऐसी बात नहीं है कि आप आईपीओ में भी निवेश कर बंपर रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो हाल ही में शेयर बाजार में लिस्टेड हुई है और अच्छा बिजनेस कर रही हैं। नई लिस्टेड इन कंपिनयों में निवेश करने वाले निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल रहा है। ऐसे में कई कंपनियों के बीच बाजार में अपना आईपीओ लाने की होड़ मची हुई है।

यह खबर भी पढ़ें:- Multibagger Stock : 2 बोनस शेयर पर 1 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, पिछले 3 साल में दिया 3180% का मल्टीबैगर रिटर्न

बता दें कि बिजनेस ईयर 2023-24 में शेयर बाजार में अबतक 31 कंपिनयां लिस्ट हुई हैं, लेकिन मेनबोर्ड की बात कुछ अलग ही है, क्योंकि मेनबोर्ड आईपीओ में अभी भी धमाल मचा रही है। इसने बिजनेस ईयर 2023-24 में कुल 26300 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड एकत्रित किया है। वहीं, हाल ही में लिस्टेड नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी मणप्पुरम फाइनेंस की सब्सिडियरी यानी सहायक कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने आईपीओ में फंड जुटाने की कोशिश की है। इसने आईपीओ से करीब 1500 करोड़ जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के साथ एक डीआरएचपी फाइनल कर दिया है।

image 7 | Sach Bedhadak

वहीं, हाल ही में लिस्टेड नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी मणप्पुरम फाइनेंस की सब्सिडियरी यानी सहायक कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने IPO से जबरदस्त फंड जुटाने की कोशिश की है. इसने IPO से करीब 1500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के साथ एक DRHP फाइल कर दिया है. कहा जा रहा है कि फ्रेश इश्यू से मिलने वाली रकम का उपयोग कंपनी की तरक्की में किया जाएगा। बता दें कि आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने फ्रेश इश्यू के लिए जेएम फाइनेंशियल फॉर्मुला और कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग को लीड मैनेजर के रुप में चयन किया है।

फाइनेंस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया

आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड (Ashirwad Micro Finance Ltd) की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। इस कंपनी को शुरु करने का मुख्य अदेश्य लगभग लोगों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी फंड मुहैया करवाना था। साल 2015 में मणप्पुरम फाइनेंस ने डायवर्सिफिकेशन स्ट्रेटजी के तहत चेन्नई बेस्ट इस माइक्रोफाइनेंस फर्म में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली। इसके बाद उसने कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है। बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2022-23 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस के पास कुल संपत्ति 10040.89 करोड़ रुपये की है। फाईनेंशियली ईयर 2022- 23 के दौरान कंपनी ने 218.13 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था, जो फाइनेंशियली ईयर 21-22 के तुलना में काफी है।