सरकार ने बदलें Atal Pension Yojana के नियम, 1 अक्टूबर से ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

मोदी सरकार ने Atal Pension Yojana को लेकर नए नियमों की घोषणा की है।

Atal Pension Yojana, Atal Pension Yojana benefits, Atal Pension Yojana update, govt schemes,

मोदी सरकार ने Atal Pension Yojana को लेकर नए नियमों की घोषणा की है। अब अटल पेंशन योजना के तहत बहुत से इस स्कीम के बहुत से लाभार्थियों को योजना के दायरे से बाहर कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नए नियम एक अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएंगे।

क्या है Atal Pension Yojana से जुड़ा नया नियम

सरकार के नए नियमों के अनुसार ऐसे लोग जो इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं, वे इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे। नया नियम एक अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएगा परन्तु इससे पहले यानि 30 सितंबर तक टैक्सपेयर भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे और अप्लाई कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

Atal Pension Yojana के वर्तमान लाभार्थियों का क्या होगा

ऐसे सभी लाभार्थी जो वर्तमान में भी इनकम टैक्स नहीं देते, उन्हें इस योजना का लाभ यथावत मिलता रहेगा परन्तु ऐसे लोग भविष्य में योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। सरकार ने अभी इस तथ्य पर स्थिति स्पष्ट नहीं की है जो वर्तमान में योजना का लाभ ले रहे हैं तो इनकम टैक्स भी दे रहे हैं, उनका क्या होगा। इसके लिए अभी कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है।

ऐसे लोग कर सकते हैं अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई

यह भी पढ़ें: Aadhar Card से भी चेक कर सकते हैं आप अपना बैंक बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स

ऐसे सभी भारतीय नागरिक, जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है तथा योजना के लिए जरूरी योग्तयाओं पर खरे उतरते हैं, इस Atal Pension Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना को ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया था जो किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहे थे। वर्तमान में लगभग 4 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से जुड़े हुए हैं।

योजना से जुड़ने पर क्या लाभ मिलेंगे

यह योजना लाभार्थियों को अपने बुढ़ापे के लिए एक आर्थिक स्रोत होना सुनिश्चित करती है। इसमें हर महीने एक बंधी-बंधाई रकम लाभार्थियों को उनके अंशदान के आधार पर दी जाती है। इसके अलावा इस योजना के लाभार्थियों को इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत आयकर में छूट का लाभ भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *