किसी दूसरे की सलाह से नहीं, अपनी पसंद और काबिलियत से चुनें कॅरिअर

सही कॅरिअर का चुनाव करने से किसी की भी राह आसान हो जाती है पर एक गलत फैसला भी आपके जीवन पर गहरा असर करता है।

career tips in hindi, education news, how to choose career, career tips,

सही कॅरिअर का चुनाव करने से किसी की भी राह आसान हो जाती है पर एक गलत फैसला भी आपके जीवन पर गहरा असर करता है। पढ़ाई करते समय ही अकसर बच्चे अपने पसंद के कॅरिअर के बारे में रूपरेखा बना लेते हैं। लेकिन कई बार आपका कॅरिअर आपकी पर्सेंटाइल और दूसरी कई चीजों पर निर्भर करता है। कई बार बच्चे दूसरों को देखकर भी अपने लिए कॅरिअर का चुनाव करना चाहते हैं।

कॅरिअर के बारे में हर किसी की अलग राय होती है, सभी अपने-अपने हिसाब से इस पर रायशुमारी करते हैं। ऐेसे में कन्फयूज होने बचना और ज्यादा जरूरी हो जाता है। एक बेहतर कॅरिअर कैसे चुना जाए इसका जवाब आसान नहीं है। कॅरिअर चुनते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

पसंद क्या है कॉरपोरेट सेक्टर या बिजनेस

कॅरिअर का चुनाव किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसका असर सीधा आपके जीवन पर पड़ता है। इसे चुनते समय ये देखना जरूरी है कि आपका काम करने का तरीका कैसा है। अगर आप वर्क प्रेशर को खुद पर हावी नहीं होने देते तो कॉरपोरेट सेक्टर में कॅरिअर चुन सकते हैं। वहीं अगर आप बिना डेडलाइन या विदआउट प्रेशर के काम करना चाहते हैं तो आपके लिए बिजनेस अच्छा सेक्टर होगा।

वैसे तो ये बात जीवन के हर क्षेत्र पर लागू होती है लेकिन जब कॅरिअर की बात आती है तो इसके मायने ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं। तो इसे चुनने से पहले देखें कि कॅरिअर संबंधी जो फैसला आप करने जा रहे है उससे आप खुश हैं। आप बिजनेस माइंडेड हैं तो इसी क्षेत्र में जाएं और आपको आर्टस पसंद है तो इसे कॅरिअर के रूप में चुनें।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

ले सकते हैं काउंसलर की मदद

अगर आप कॅरिअर के चुनाव में फैसला नहीं ले पा रहे हैं तो इस बारे में किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। यह एक्सपर्ट आपके माता-पिता, आपके शिक्षक या आपके भाई-बहन भी हो सकते हैं। वे आपके विषय में जानते हैं और आपको इस विषय में अच्छी सलाह दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपए लगाकर कमाएं 3 लाख रुपए, आज ही फटाफट करे यह काम

प्रायोरिटी को चुनें

कॅरिअर चुनते समय सबसे पहले ये देखें कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं। आपको पूरी जिंदगी एक ही सेक्टर में बितानी है या आपकी पसंद बदलती रहती है और आप कई फील्डस को एक्सप्लोर करना चाहते हैंं। ऐसे में ये देखना आपका काम है कि आपको करना क्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *