Google लाएगा नया ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Fuchsia’, जल्दी Android OS को कर सकता है रिप्लेस!

दिग्गज टेक कंपनी Google एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम Fuchsia पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नया ओएस Android पर आधारित नहीं होगा…

Google, Chrome OS, Android OS, Fuchsia Operating System, Google Devices,

दिग्गज टेक कंपनी Google एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम Fuchsia पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नया ओएस Android पर आधारित नहीं होगा वरन पूरी तरह से नया विकसित किया गया है। अगले साल लॉन्च होने वाले गूगल नेस्ट स्पीकर्स में इसका उपयोग किया जाएगा। गूगल के अधिकारियों ने बताया कि फ्यूशिया लीनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Google Chrome और Android पर आधारित नहीं है बल्कि जिक्रॉन नाम की एक नई कर्नेल पर डवलप किया गया है।

नेस्ट स्पीकर में मिलेगी पहली झलक

एक ऑनलाइन पोर्टल 9to5 गूगल में कहा गया है कि इस सप्ताह क्लॉवर नामक एक नया प्रोटोटाइप डिवाइस सामने आया है जो कि एमलोगिक ए113एल चिप पर चलने के लिए बनाया गया है। यह एक नए नेस्ट स्पीकर के बारे में हिंट देता है, माना जा रहा है कि यह नेस्ट स्पीकर्स हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार यह थर्ड जनरेशन का नेस्ट मिनी हो सकता है, अथवा यह एक नया क्रोमकास्ट ऑडियो डिवाइस भी हो सकता है।

एमगोलिक डेवलपर्स की एक टीम ने इस संभावित नेस्ट स्पीकर के लिए फ्यूशियाकोड का योगदान दिया है। फ्यूशिया ऑपरेटिंग सिस्टम को लिखने के लिए एमगोलिक डवलपर्स की टीम काम कर रही है। वर्तमान में टीम इसे गूगल होम डिवाइस कॉम्पेटिबल बना रही है। ओएस कोड डवलप करने वाली टीम के अनुसार भविष्य में फ्यूशिया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड को रिप्लेस कर सकता है हालांकि अभी इसके लिए कोई टाइमलाइन तय नहीं की गई है।

फ्यूशिया को इस Apple के iOS की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है ताकि कंपनी की सभी डिवाईसेज को एक ही ऑपेरेटिंग सिस्टम के जरिए चलाया जा सके। अभी कंपनी क्रोम ओएस और एंड्रॉयड दो सिस्टम्स का यूज ले रही है। उल्लेखनीय है कि इस वक्त एंड्रॉयड दुनिया में सबसे ज्यादा काम लिए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *