NIA Raid : केरल से पकड़ा गया राजस्थान PFI का मुखिया आसिफ, कांग्रेस ने कार्रवाई को बताया राजनीति से प्रेरित

NIA Raid : राजस्थान समेत पूरे देश में NIA –ED की रेड जारी है। इस कार्रवाई में NIA ने राजस्थान PFI के मुखिया आसिफ को…

NIA Raid In rajasthan

NIA Raid : राजस्थान समेत पूरे देश में NIA –ED की रेड जारी है। इस कार्रवाई में NIA ने राजस्थान PFI के मुखिया आसिफ को केरल से पकड़ा है। वहीं राजस्थान में NIA की छापेमारी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए लोगों से NIA पूछताछ कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक NIA को इन लोगों से बच्चों को आतंकी ट्रेनिंग देने के इनपुट मिले हैं। दूसरी तरफ NIA-ED की इस कार्रवाई को कांग्रेस ने राजनीति से प्रेरित करार दिया है। राजस्थान कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने NIA  की इस कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं।

उदयपुर से 2, कोटा-बारां से 1-1 हिरासत में

NIA ने जयपुर, कोटा, बारां, उदयपुर, अजमेर में छापा मारा था। जयपुर के एमडी रोड पर छापेमारी हुई, जिस जगह पर रेड पड़ी वहीं के इलाके को ब्लॉक कर दिया गया है। वहीं NIA ने उदयपुर से दो लोगों को हिरासत में लिया है, साथ ही कोटा और बारां से 1-1 संदिग्ध को पकड़ा है। इन संदिग्धों से NIA पूछताछ कर रही है।NIA को इन शहरों में टेरर फंडिग, ट्रेनिंग कैंप और बच्चों को आतंक का प्रशिक्षिण देने के इनपुट मिले थे। इन लोगों  से NIA इनके कनेक्शन के बारे में पूछताछ कर रही है। NIA ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इनके तार किस-किस से और किन-किन जिलों और राज्यों में फैले हैं।   

बारां में रहता था राजस्थान NIA का मुखिया आसिफ

जानकारी के मुताबिक NIA की टीम पिछले दो दिनों से कोटा और बारां के सर्किट हाउस और जाक बंगले में ठहरे हुए थे। आज तड़के 4 बजे ही NIA की टीम ने कोटा के विज्ञान नगर स्थित अमन कॉलोनी में छापा मारा। वहीं बारां में भी टीम तड़के ही पहुंच गई थी। यहां पर टीम ने राजस्थान PFI के अध्यक्ष आसिफ मिर्जा के आवास पर छापेमारी की। लेकिन आसिफ अपने घर पर नहीं मिला लेकिन उसके भाई को टीम ने हिरासत में ले लिया। पूछताछ  उसके भाई ने NIA को आसिफ के केरल होने की जानकारी दी। इलका इनपुट NIA की टीम ने केरल में कार्रवाई कर रही टीम को दिया । जिसके बाद NIA की टीम ने आसिफ के ठिकाने पर रेड डालकर उसे गिरफ्तार कर लिया।

कांग्रेस नेता खाचरियावास ने बताया राजनीति से प्रेरित

NIA और ED की इस कार्रवाई को कांग्रेस ने राजनीति से प्रेरित करार दिया। राजस्थान सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने केंद्र पर निशान साधते हुए कहा कि असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए देश-प्रदेश में यह कार्रवाई हो रही है। उन्होंने कहा कि महंगाई-बेरोजगारी समेत तमाम मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए इस तरह की कार्रवाई की जा रही हैं। केंद्र सरकार सिर्फ इन एजेंसियों का इस्तेमाल देश की जनता का ध्यान जनहित के मुद्दों से भटकाने के लिए करती है। दूसरी तरफ राजस्थान विधानसभा के उपसचेतक महेंद्र चौधरी ने कहा कि आज कर कब किस पर रेड पड़ जाए कुछ पता नहीं। पिछले कई सालों से केंद्र सरकार इन जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।  

इन राज्यों से इतने लोग हुए गिरफ्तार

खबरों के मुताबिक NIA-ED की कार्रवाई के डर से कुछ लोग तो अंडरग्राउंड तक हो गए हैं। लेकिन PFI से जुड़े सभी लोगों को टीम चुन-चुन कर बाहर निकाल रही है। अभी तक केरल से 22, कर्नाटक से 20, यूपी से 8, एमपी से 4, राजस्थान से 2, महाराष्ट्र से 10, दिल्ली से 3, असम से 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा कई शहरों में PFI दफ्तर भी सील किए गए हैं। बता दें कि केरल में ये छापेमारी काफी बड़े पैमाने पर हो रही है।

यह भी पढ़ें- पूरे देश में आतंक का नेटवर्क फैला रहा PFI, राजस्थान भी अछूता नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *