Weather Update: प्रदेशभर में ठंड का होने लगा एहसास, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: प्रदेश में पहले तेज गर्मी, फिर रिकॉर्ड तोड़ बारिश और अब ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग द्वारा बताया जा रहा…

images 12 2 | Sach Bedhadak

Weather Update: प्रदेश में पहले तेज गर्मी, फिर रिकॉर्ड तोड़ बारिश और अब ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग द्वारा बताया जा रहा है कि इस बार ठंड भी रिकॉर्ड तोड़ रहेगी. दिन में भले ही धूप खिल रही है, लेकिन रात में हल्की ठंड महसूस हो रही है. पिछले दो दिनों से आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है. इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आ रही है.

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग के अनुसार, आगे भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि राज्य के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विभाग की सलाह है कि कृषि मंडियों और धान मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज को सुरक्षित स्थान पर भंड़ारण करें, ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके. मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों और पानी के स्रोतों से दूर रहें और सुरक्षित जगह पर शरण लेंगे.

बढ़ने लगा ठंड का स्तर

मौसम में आए बदलाव के चलते जयपुर समेत पूरे राजस्थान में ठंड का स्तर बढ़ने लगा है. प्रदेश का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पर पहुंच गया है. सुबह और देर शाम को हल्की ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है. इसके चलते लोगों ने धीरे-धीरे सर्दी के कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं. मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर के आखिर तक सर्दी का दौर शुरू होने की उम्मीद है.

बीते दिन रहा मौसम का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, श्रीगंगानगर में 39.4 डिग्री, जैसलमेर में 38.5 डिग्री, बाड़मेर में 38.4 डिग्री, चूरू में 38.2 डिग्री, अलवर में 36.8 डिग्री, बीकानेर में 36.6 डिग्री, जोधपुर में 36.2 डिग्री, सीकर में 36.5 डिग्री, जयपुर में 36.1 डिग्री, अजमेर में 36 डिग्री, कौशाम्बी में 35.6 डिग्री, भीलवाड़ा में 34.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 35.4 डिग्री और माउंट आबू में 27.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.