जयपुर-अजमेर रोड पर जाम खत्म: टोल प्लाजा तक हटेंगी पांच ट्रैफिक लाइट्स, वाहन होंगे सरपट दौड़ने के लिए तैयार

अजमेर रोड पर पिछले दो वर्षों से जाम की समस्या झेल रहे वाहन चालकों के लिए राहत की खबर। 200 फीट बायपास चौराहा अब सिग्नल…

WhatsApp Image 2024 10 15 at 00.25.19 | Sach Bedhadak

अजमेर रोड पर पिछले दो वर्षों से जाम की समस्या झेल रहे वाहन चालकों के लिए राहत की खबर। 200 फीट बायपास चौराहा अब सिग्नल फ्री होगा, जिससे यातायात सुगम होगा

जयपुर-अजमेर रोड पर जाम की समस्या का सामना कर रहे लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। नए साल की शुरुआत में इस मार्ग पर यात्रा करना काफी आसान हो जाएगा। नवंबर में कमला नेहरू नगर और जनवरी में भांकरोटा फ्लाईओवर के शुरू होने से वाहन चालकों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही, 200 फीट बाइपास से ठिकरिया टोल प्लाजा तक की यात्रा को सुगम बनाया जा रहा है, जिससे ट्रैफिक लाइट्स की संख्या में कमी आएगी और यात्रा का समय कम हो जाएगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI)के अनुसार, इन बदलावों के बाद इस मार्ग पर पांच ट्रैफिक लाइट्स को खत्म कर दिया जाएगा, जिससे 15 मिनट की दूरी को आठ मिनट में तय किया जा सकेगा। साथ ही, कमला नेहरू पुलिया और भांकरोटा फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में है और सेज संपर्क सडक़ पर फ्लाईओवर पर यातायात पहले ही शुरू हो चुका है। रिंग रोड पर क्लोवर लीफ निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है।

10 में से 7 ओवरब्रिज का काम पूरा
200 फीट बायपास चौराहे से अजमेर तक 10 ओवरब्रिज का काम शुरू हुआ था। इनमें से सात का काम पूरा हो गया है। पड़ासोली ओवरब्रिज का काम दिसम्बर तक पूरा हो जाएगा। कमला नेहरू पुलिया का काम 15 नवम्बर तक और भांकरोटा ओवरब्रिज का काम जनवरी में पूरा कर लिया जाएगा। 200 फीट बायपास को सिग्नल फ्री करने के लिए डीपीआर बनाने का काम चल रहा है।

सिग्नल फ्री होगा 200 फीट बायपास चौराहा
शहर के व्यस्त चौराहों में से एक 200 फीट बायपास सिग्नल फ्री होगा। इससे लाखों वाहन चालकों की राह सुगम होगी। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का काम चल रहा है। माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) करीब 300 करोड़ रुपए खर्च करेगा। 200 फीट बायपास चौराहे पर दो फ्लाईओवर और दो अंडरपास बनाए जाएंगे।

इस बदलाव के तहत
मानसरोवर से आने वाला ट्रैफिक अब चौराहे पर रुके बिना सी-जोन बायपास की सर्विस रोड का इस्तेमाल कर पृथ्वीराज नगर, सिरसी रोड और कालवाड़ रोड की ओर निकल जाएगा।
पुरानी चुंगी और डीसीएम चौराहे से आने वाला ट्रैफिक भी भांकरोटा और अजमेर की ओर बिना रुके चल सकेगा।
अजमेर की ओर से आने वाले वाहन चालक जयपुर में यथावत आएंगे, जबकि अजमेर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन चालक फ्लाईओवर के जरिए सीधे सी-जोन बायपास पर पहुंचेंगे।इस प्रकार, ट्रैफिक की रफ्तार बढ़ाने और भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी।