खुशखबरी: सेना भर्ती की तैयारी करने वाली लड़कियों के लिए अच्छी खबर, राजस्थान के इन जिलों में खुलेंगे स्पेशल बालिका सैनिक स्कूल

जयपुर : बचपन से ही भारतीय सेना में शामिल होने की चाह रखने वाली लड़कियों के लिए अच्छी खबर है. सेना के प्रति लड़कियों के…

WhatsApp Image 2024 10 13 at 12.04.36 AM | Sach Bedhadak

जयपुर : बचपन से ही भारतीय सेना में शामिल होने की चाह रखने वाली लड़कियों के लिए अच्छी खबर है. सेना के प्रति लड़कियों के बढ़ते रुझान को देखते हुए राजस्थान में अब अनेकों बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. इन सैनिक स्कूलों के खुलने से सीधे तौर पर पुलिस,फौज और अन्य सुरक्षा भारतीयों की तैयारी करने वाली लड़कियों को फायदा होगा.

जयपुर सहित 9 संभागों में खुलेंगे बालिका सैनिक स्कूल

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के द्वारा जयपुर सहित राजस्थान के 9 संभागों में बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. शिक्षा विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. जानकारी के अनुसार अभी हाल फिलहाल शिक्षा विभाग ने अजमेर, कोटा, जयपुर, जोधपुर, चूरू और उदयपुर में भूमि का चयन कर उसके आसपास के क्षेत्र का जायजा किया जा रहा है.

सैनिक स्कूल के लिए इन जिलों के कलेक्टरों को पत्र भेजे गए

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने इसके लिए जयपुर सहित अजमेर, बीकानेर, चूरू, कोटा, पाली, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और भरतपुर के कलेक्टरों को पत्र भेजे हैं. पत्र में बालिकाओं के लिए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. निदेशक मोदी ने माध्यमिक शिक्षा के सभी संभागीय संयुक्त निदेशकों को इन बालिका सैनिक स्कूलों के लिए नोडल अधिकारी बनाया है.

सैनिक स्कूल की फीस बहुत कम होगी

आपको बता दें प्राइवेट सैनिक स्कूल की फीस काफी अधिक रहती है, जिससे अनेकों लड़कियां सेना भर्ती में अच्छी तैयारी नहीं कर पाती. ऐसे में अब राजस्थान की अलग-अलग जगह पर सरकारी बालिका सैनिक स्कूल खुलने जा रहे है, जिनकी सैनिक स्कूल की फीस काफी कम होगी.

सैनिक स्कूल के नियमों के अनुसार मेरिट के आधार पर लड़कियों को सैनिक स्कूल में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप और आर्थिक सहायता का लाभ भी दिया जाएगा. पहले सैनिक स्कूल सिर्फ लड़कों के लिए हुआ करते थे, लेकिन अब राजस्थान में लड़कियों के लिए स्पेशल सैनिक स्कूल खोले जा रहे हैं.