Rajasthan News: स्वच्छता पखवाड़े में जयपुर ग्रेटर नगर निगम को मिला पहला स्थान, UDH मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने किया सम्मानित

Rajasthan News: राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू हुए स्वच्छता और सेवा पखवाड़े का समापन बुधवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान,…

IMG 20241002 200550 | Sach Bedhadak

Rajasthan News: राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू हुए स्वच्छता और सेवा पखवाड़े का समापन बुधवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान, जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ हुआ. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान के यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा थे. कार्यक्रम में मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम को संस्था में अव्वल रहने पर पुरस्कार से सम्मानित किया.

मंत्री ने नगर निकायों के कार्यों की सराहना

इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री जबर सिंह खर्रा ने ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ थीम पर आधारित स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत नगर निकायों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की.

प्रदर्शनी का क्या आयोजन

स्वच्छता पखवाड़े के दौरान स्वच्छ स्ट्रीट फूड जोन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और वेस्ट टू वेल्थ प्रदर्शनी जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिनका मूल्यांकन विभागीय स्तर पर गठित समिति द्वारा किया गया. इस मूल्यांकन में नगर निगम की श्रेणी में जयपुर ग्रेटर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. मंत्री खर्रा ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर और आयुक्त रुक्मिणी रियाड को प्रमाणपत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.

सूरत और इंदौर की तरह जयपुर शहर भी हो स्वच्छ

पखवाड़ा सिर्फ इसलिए मनाया गया, ताकि आमजन में स्वच्छता के प्रति सकारात्मक सोच का भाव उत्पन्न हो. इसलिए उनसे अपेक्षा की है कि आगे भी निरंतर इस कार्य को बढ़ाते रहेंगे, ताकि इंदौर और सूरत की तरह जयपुर शहर भी पूरे भारत में सबसे स्वच्छ शहर के रूप में पुरस्कृत हो. जब सच्चे शहर के नाते इसका प्रचार-प्रसार होगा तो विदेशी पर्यटक का रुझान गुलाबी नगरी जयपुर की तरफ और बढ़ेगा. इससे जयपुर को राजस्व प्राप्त होगा, यहां के स्थानीय लोगों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.