Rajasthan News: सीएम आवास में निकला 6 फीट लंबा कोबरा, जिसे देख सुरक्षाकर्मियों के उड़े होश, झाड़ियों में छिपा कोबरा

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री आवास (सीएम हाउस) के गेट नंबर 8 पर शुक्रवार रात एक 6 फीट लंबा कोबरा सांप देखा गया। सांप के…

images 12 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री आवास (सीएम हाउस) के गेट नंबर 8 पर शुक्रवार रात एक 6 फीट लंबा कोबरा सांप देखा गया। सांप के दिखाई देने पर सीएम हाउस के जवान और अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अनुभवी लोगों की मदद ली गई। होप एंड बियॉन्ड एनजीओ के प्रशिक्षित विशेषज्ञों के सदस्य प्रणय सिंह ने सांप को सुरक्षित रूप से पकड़ा और रेस्क्यू कर झालाना के जंगल में छोड़ दिया.

सुरक्षाकर्मियों ने की भगाने की कोशिश

दरअसल, शुक्रवार देर रात करीब 2.15 बजे सीएमआर के गेट नंबर 8 के पास पौधों के बीच सुरक्षा कर्मियों को अचानक कोबरा सांप दिखा. सुरक्षाकर्मियों ने उसे भगाने की कोशिश की तो कोबरा सांप पास की झाड़ियों में छिप गया. जिसके बाद सूचना मिलने पर गैर सरकारी संगठन होप एंड बियॉन्ड के रेस्क्यू टीम सांप को रेस्क्यू करने के लिए मौके पर पहुंची. उन्होंने करीब रात 2.28 बजे कोबरा को रेस्क्यू किया जिसे झालाना वन क्षेत्र में रिलीज कर दिया गया.

रेस्क्यू के बाद झाड़ियों में फेंका

सूचना मिलने पर गैर सरकारी संगठन होप एंड बियॉन्ड के प्रशिक्षित विशेषज्ञ सांप को रेस्क्यू करने के लिए मौके पर पहुंचे. उन्होंने सांप को सुरक्षित तरीके से पकड़ा और बाहर निकाला. बाद में उसे झालाना की पहाड़ियों में छोड़ दिया गया है.

स्पेक्टिकल कोबरा सबसे खतरनाक सांप है

बताया जाता है कि CM हाउस में मिला स्पेक्टिकल कोबरा सबसे ख़तरनाक सांप में से एक है, जिसके काटने से आदमी की मौत भी हो सकती है. स्पेक्टिकल कोबरा को नाग भी कहते हैं. मोटा और काले रंग का होता है. कोबरा प्रजाति का होता है. ये जहरीला सांप होता है. दिन में करीब 16 घंटे सोता है. इसकी आंखों पर पलकें नहीं होती हैं.