Tina Dabi का जबरा फैन है ये पाक विस्थापित, IAS पर खिताब लिख कहा-‘थैंक्स मैडम!’

IAS Tina Dabi : दसवीं पाक विस्थापित ने लिखी खिताब। कवर पेज पर लगाया आईएएस टीना डाबी का फोटो। टीना डाबी का जबरा फैन है।

Tina Dabi 7 | Sach Bedhadak

IAS Tina Dabi : जयपुर। जैसलमेर की तत्कालीन जिला कलेक्टर टीना डाबी अपने कामकाज को लेकर काफी लोकप्रिय हैं। अब दसवीं पास युवक किशन राज भील ने एक खिताब लिखी है, जिसके कवर पेज पर IAS टीना डाबी को फोटो रखी है। यह युवक टीना डाबी का बड़ा फैन है। यह युवक 7 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ पाकिस्तान से जैसलमेर आया था। जिसने पाकिस्तान के अत्याचारों को भी देखा और भारत में पाक विस्थापितों को मिलने वाली सुविधाओं और आने वाली कठिनाइयों को भोगा है।

किशन राज ने इस बात का आभार जताया है कि टीना डाबी ने पाक विस्थापितों की बात सुनकर सरकार से उनके लिए जमीन आंवटित करवाई। उन्होंने लोगों की मदद की। पुस्तक लिखने वाले कियशन राज भील की हार्दिक इच्छा है कि ये किताब टीना डाबी तक जरूर पहुंचे।

यह खबर भी पढ़ें:-‘कांग्रेस के खोले 303 कॉलेजों पर फंसा पेच’, भजनलाल सरकार करेगी समीक्षा, गहलोत के ट्वीट से मचा बवाल

मां बनने पर भी दी थी बधाई

बता दें कि साल 2023 में जैसलमेर शहर से महज 4 किमी दूर अमरसागर के करीब 40 पाक विस्थापित हिंदुओं के घरों को अतिक्रमण बताते हुए जिला प्रशासन ने कार्रवाई करके हटा दिया था। अतिक्रमण की कार्रवाई में लोग बेघर हो गए थे। उस समय जैसलमेर की कमान जिला कलेक्टर 2015 बैच की आईएएस टॉपर टीना डाबी के हाथ में थी। इस कार्यवाही से पाक विस्ताथितों के करीब परिवार बेघर हुए थे। इसके बार टीना डाबी के कार्यालय के बाहर पाक विस्थापितों ने धरना प्रदर्शन किया था। टीना डाबी ने पाक विस्थापितों की मदद की और यहीं कारण रहा कि वह उनके दिलों पर छा गई। इसके बाद जब टीना डाबी मां बनी तो पाक विस्थापित महिलाओं ने टीना डाबी को दिल से बधाई दी।

‘पुर्नवासी भील नामक’ के कवर पेज पर टीना डाबी

किशन राज भील नामक पाक विस्थापित युवक द्वारा लिख गई पुर्नवासी भील नामक पुस्तक के कवर पेज पर आईएएस टीना डाबी की फोटो लगी है। यह युवक दसवीं पास है और पत्थर का काम करता है। इस पुस्तक में 82 पन्ने और 6 अध्याय हैं, जिसमें अखबारों की कटिंग के साथ तथ्यात्मक आंकड़ों, पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ होने वाले अत्याचारों के साथ ही भारत में मिलने वाली सुविधाओं और यहां उकने लिए आने वाली कठिनाइयों का भी इस किताब में जिक्र किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-गहलोत राज में बने 17 नए जिलों पर संकट, भजनलाल सरकार कराएगी रिव्यू, कमेटी गठित

इस किताब में किशन राज ने मई 2023 में तपती गर्मी में जैलसमेर की जिला कलेक्टर रही टीना डाबी के आदेश पर अपना विचार प्रजेंट किया है। यहां अमरसागर में रह रहे 40 पाक विस्थापितों के घरों पर चले बुलडोजर से उन्हें बेघर करने की घटना का जिक्र भी है। वहीं धरना प्रदर्शन के बाद पाक विस्थापितों के लिए मूलसागर में 40 बीघा जमीन आवंटित कर उन्हें वहां बसाने का भी जिक्र किया है। इस किताब में उन्होंने जिला कलेक्टर टीना डाबी का आभार भी जताया है।