नर्सिंग-पैरामेडिकल भर्ती 2023 को पूरी करने की कवायद शुरू, लोकसभा चुनाव से पहले चार कैडर की भर्तियों में नियुक्ति!

चिकित्सा विभाग में नर्सिंगपैरामेडिकल भर्ती 2023 को पूरी करने की कवायद शुरू हो गई है। सब कुछ सही रहा तो आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इनमें चार कैडर की भर्तियों में नियुक्ति मिलनी शुरू हो जाएगी।

राज्य स्वास्थ्य परिवार कल्याण संस्थान राजस्थान | Sach Bedhadak

जयपुर। चिकित्सा विभाग में नर्सिंगपैरामेडिकल भर्ती 2023 को पूरी करने की कवायद शुरू हो गई है। सब कुछ सही रहा तो आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इनमें चार कैडर की भर्तियों में नियुक्ति मिलनी शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि भर्ती को पूरी कराने को 23 दिन तक अभ्यर्थियों ने सीफू के बाहर धरना दिया था। इसके बाद सरकार ने अभ्यर्थियों के प्रतिनिधमंडल से वार्ता कर नियुक्तियों को जल्द पूरी करने के आश्वासन दिया था।

दरअसल भर्ती एजेंसी सीफू की ओर से गुरुवार को एक पत्र जारी किया गया है। इसमें डेंटल टेक्निशियन, ईसीजी टेक्निशियन, नेत्र सहायक के पदों के लिए पूर्व में जारी भर्ती अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्रों के पुनर्सत्यापन को लेकर प्रदेश की सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपलों व अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए व्यक्ति विशेष या उत्तरदायी अधिकारी को आवश्यक दस्तावेज यथा उपस्थिति, वेतन विवरण, अनुबंध, पद स्वीकृति सहित शनिवार को सीफू बुलाया गया है। इस कार्रवाई के बाद चयनित अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-बेरोजगारों का इंतजार पूरा, RPSC ने 300 पदों पर निकाली भर्तियां

इतना हो गया था काम

इन भर्तियों में पिछली सरकार में फार्मासिस्ट को छोड़कर सभी केडर की अस्थाई सूची विधानसभा के चुनाव से पहले जारी हो चुकी है। विधानसभा चुनाव के बाद नई सरकार को विभाग की ओर से भर्ती को पूर्ण कराने के लिए प्रस्ताव भेजा था। नई सरकार की आेर प्रस्ताव को आगे बढ़ाने मंजूरी दे दी गई। इनमें कोई कोर्ट केस के मामले को छोड़कर योग्य अभ्यर्थियों को केडरवार नियुक्ति दी जाएगी। आचार संहिता से पहले 4 केडर को नेत्र सहायक, ईसीजी टेक्नीशियन, सहायक रेडियोग्राफर, डेंटल टेक्निशियन को नियुक्ति दी जाएगी।

नर्सेज, एएनएम की बाद में होगी सूची जारी

चिकित्सा विभाग की अभी मंशा छोेटे पद वाली भर्तियों को पूरा करने की है, ताकि नियुक्ति जल्द दी जा सकेगी। बाकी केडर नर्सेज व एएनएम व फार्मासिस्ट के अभ्यर्थियों के बोनस और बाहरी राज्यों के मामले के निवारण के बाद नियुक्ति दी जाए।

इतने हैं पद

नर्सिंग ऑफिसर -8750
महिला स्वा. कार्यकर्ता -4847
फार्मासिस्ट -3037
रेडियोग्राफर -1178
लैब टेक्नीशियन -2190
नेत्र सहायक -117
डेंटल टेक्नीशियन -151
ईसीजी टेक्निशियन – 246
कुल 20546 पद

यह खबर भी पढ़ें:-JEE Main Result 2024: जेईई मेंस सेशन-1 का रिजल्ट जारी, ऐसे चेंक करें परिणाम

इस भर्ती पर किए संघर्ष का परिणाम देखने को मिला है। चिकित्सा मंत्री ने जल्द भर्ती करवाने का आश्वासन दिया था, जिस पर कार्रवाई शुरू हुई है। यदि सरकार किसी तरीके का वादा खिलाफी करती है तो संघर्ष समिति इस बार प्रदेश लेवल पर आंदोलन करेगी।

उदय सिंह मीना, प्रदेश अध्यक्ष, राजस्थान, नर्सिंग, ऑफिसर एवं पैरामेडिकल भर्ती संघर्ष समिति

इन भर्तियों में तीन कैडरों के अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्र को पुनर्सत्यापन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख शनिवार को बुलाया है। यह कार्रवाई होने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

डॉ. ओपी थाकन, निदेशक, सीफू