अन्ना आंदोलन से मिली पहचान, DCW चीफ को ‘आप’ भेजेगी राज्यसभा, जानिए कौन है स्वाति मालीवाल

आम आदमी पार्टी ने 19 जनवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Rajasthan Police 2024 01 05T160047.529 | Sach Bedhadak

Swati Maliwal News: आम आदमी पार्टी ने 19 जनवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही पार्टी ने मौजूदा सांसद संजय सिंह और एनडी गुप्ता को दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। यह जानकारी सूत्रों के हवाले सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार यह फैसला पार्टी के राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में लिया गया है। DCW चीफ तक से अब राज्यसभा तक का सफर तय करने वाली स्वाति मालीवाल कौन है।

बचपन में पिता ने किया शोषण

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक स्वाति में स्वाति मालीवाल ने बताया था कि मैं चौथी कक्षा तक अपने पिता के साथ रही। जब मेरे पिता जैसे ही घर आते थे तो मैं बहुत डर जाती थी। वह गुस्से में बिना बात के मुझे पीटते थे। उन्होंने कहा, बचपन में पिता के डर के कारण मैंने कई रातें तो बिस्तर के नीचे छिपकर बिताई हैं। मैं डरकर सहमती और कांपती रहती थी। तड़प में उस समय मैं केवल यह सोचती थी कि किस तरीके से महिलाओं को उनका हक दिलाऊंगी और इस तरह के आदमी जो महिलाओं के साथ शोषण करते हैं। बच्चियों के साथ शोषण करते हैं उनको सबक सिखाऊंगी।

अलग-अलग शहरों में हुई शिक्षा

स्वाति मालीवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को गाजियाबाद में हुआ था, जिनके पिता का नाम अशोक मालीवाल और माता का नाम संगीता मालीवाल है। स्वाति मालीवाल की प्रारंभिक शिक्षा अलग-अलग शहरों में हुई। 2002 में उन्होंने नोएडा के एमिटी स्कूल से इंटरमीडिएट किया। इसके बाद उन्होंने आईपी यूनिवर्सिटी, दिल्ली से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

अन्ना आंदोलन के साथ जुड़ी आप से

पढ़ाई के दौरान ही वह समाज सेवा से जुड़ गईं और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस के साथ काम करने लगीं। इसके बाद वह अरविंद केजरीवाल के एनजीओ परिवर्तन के साथ काम करने लगीं। परिवर्तन में काम करते हुए स्वाति मालीवाल ने अरविंद केजरीवाल का भरोसा जीता और अन्ना आंदोलन के जरिए आम आदमी पार्टी में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया।