भजनलाल आज लेंगे CM पद की शपथ, PM समेत 16 केंद्रीय मंत्री, 17 राज्यों के CM-डिप्टी सीएम भी आएंगे 

प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा आज सुबह 11.15 पर शपथ लेंगे। समारोह में सिर्फ तीन ही नेता शपथ लेंगे।

image 2023 12 15T082503.710 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा आज सुबह 11.15 पर शपथ लेंगे। समारोह में सिर्फ तीन ही नेता शपथ लेंगे। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा का जन्मदिन भी है। दूसरी ओर, मंत्रिमंडल का गठन भाजपा हाईकमान से हरी झंडी मिलने के बाद तय होगा। 

इधर, अल्बर्ट हॉल (रामनिवास बाग) के बाहर होने वाले समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा सहित 16 केंद्रीय मंत्री और विभिन्न राज्यों के 17 सीएम व डिप्टी सीएम शामिल होंगे। समारोह के दौरान पूरे एरिया का ट्रैफिक 15 दिसंबर की दोपहर 3 बजे तक बंद रहेगा। शपथ ग्रहण की तैयारियों के चलते अल्बर्ट हॉल में शुक्रवार को पर्यटकों की एंट्री बंद रहेगी। वहीं, पूरे एरिया में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

शपथ से पहले बैरवा करेंगे गणेशजी के दर्शन 

शपथ ग्रहण समारोह से पहले डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा शुक्रवार सुबह 6:45 बजे मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर जाएं गे। इस अवसर पर मंदिर महंत उन्हे पूजा अर्चना करायेंगे। शपथ के बाद बैरवा सचिवालय जाएं गे, जहां कमरा नंबर 219 में कार्यग्रहण करेंगे।

केवल इमरजेंसी वाहनों की ही होगी एंट्री 

रामनिवास बाग के अंदर संचालित होने वाला यातायात शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक बंद रहेगा। रामनिवास बाग के बाहरी रास्तों पर अति आवश्यक सेवाओं के वाहनों का आवागमन निर्बाध रहेगा। एसएमएस अस्पताल में दिखाने के लिए मरीज एवं उनके परिजन आ-जा सकेंगे। 

भजनलाल के जन्मदिन पर सर्वसमाज करेगा रक्तदान 

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के जन्मदिन के अवसर पर शुक्रवार को धौलपुर शहर में सर्वसमाज की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में शर्मा के 56वें जन्मदिन पर करीबन 100 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य रखा गया है। ये शिविर एसएमएस के ब्लड बैंक में आयोजित होगा। 

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे मुख्यमंत्री के माता-पिता 

शपथ ग्रहण समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा के माता-पिता भी शामिल होंगे। सीएमओ की टीम भरतपुर से उनके पिता किशन स्वरूप शर्मा और माता गोमा उर्फ गोमती को लेकर जयपुर लेकर पहुंची। इनके साथ सीएम के बेटे डॉक्टर कुणाल भी साथ में हैं। ये सब परिजन शुक्रवार को सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के साक्षी रहेंगे। 

पीएम समेत ये केंद्रीय मंत्री रहेंगे मौजूद 

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद जोशी, अश्विनी वैष्णव, गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, हरदीप सिंह पुरी, अनुराग ठाकुर, अर्जुनराम मेघवाल, नित्यानंद राय, एसपी सिंह बघेल, मनसुख मांडविया मौजूद रहेंगे। समारोह में आने वाले मुख्यमंत्रियों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, गुजरात के भूपेंद्रभाई पटेल, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, मध्यप्रदेश के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू , असम के हिमंता बिस्वा सरमा, गोवा के प्रमोद सांवत, त्रिपुरा के माणिक साहा और मणिपुर के एन बीरेन सिंह शामिल होंगे। इसी प्रकार उपमुख्यमंत्रियों में उत्तर प्रदेश के के शव प्रसाद मौर्या व ब्रजेश पाठक, अरुणाचल प्रदेश के चौना मीन, महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और नगालैंड के यानथुंगो मौजूद रहेंगे। 

वीवीआईपी मूवमेंट वाले रास्तों पर किया रिहर्सल 

राजधानी में शुक्रवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी समेत कई वीवीआईपी लोग मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के गुजरने वाले रास्तों पर प्रशासन ने गुरुवार को रिहर्सल की। इस दौरान मूवमेंट वाले रास्तों के आसपास जाम की स्थिति बन गई। यातायात पुलिसकर्मियों ने खासी मशक्कत के बाद इन रास्तों से जाम खुलवाया।