नवरात्रि….और राजस्थान के ये प्रसिद्ध 8 मंदिर, नहीं किसी चत्मकार से कम, माता के दर्शनों के लिए लगती है भारी भीड़

राजस्थान में माता रानी के 8 ऐसे मंदिर हैं जहां नवरात्रि में लोगों की खूब भीड़ जमा होती है।

सुंधा माता मंदिर जालौर 1 | Sach Bedhadak

नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है। पूरे नौ दिन तक भक्त मां अंबे की भक्ति में लीन रहेंगे। इस दौरान माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा-पाठ होगी। इस दौरान पूरे भारत में माता रानी के पंडाल लगे हुए हैं, लोग बड़े हर्षोल्लास के साथ माता रानी को प्रसन्न करने में लगे हुए हैं। इस पावन पर्व पर हम आपको राजस्थान के इतिहास के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बता रहे हैं जो आपको खुशियों से भर देंगे। आपको बता दें कि राजस्थान में माता रानी के 8 ऐसे मंदिर हैं जहां नवरात्र में लोगों की खूब भीड़ जमा होती है।

कालिका माता मंदिर चित्तौड़गढ़ | Sach Bedhadak

कालिका माता मंदिर, चित्तौड़गढ़

राजस्थान में चित्तौड़गढ़ फोर्ट में कालिका माता का प्रसिद्ध मंदिर पुराना मंदिर हैं। फोर्ट में आने वाला हर शख्स इस मंदिर में जरूर दर्शन करता है। नवरात्रि में माता का सोने के जेवर से श्रृंगार किया जाता है।

त्रिपुर सुंदरी माता मंदिर बांसवाड़ा | Sach Bedhadak

त्रिपुर सुंदरी माता मंदिर, बांसवाड़ा

राजस्थान के बांसवाड़ा में माही बांध के किनारे मां त्रिपुरा सुंदरी की अद्भुत मंदिर बना हुआ है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी कई बार यहां दर्शन करने के लिए गई हैं।

कैला देवी मंदिर करौली | Sach Bedhadak

कैला देवी मंदिर, करौली

करौली में केला देवी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर करौली में घने जंगलों के बीच बना हुआ है। मानसून के दौरान यहां का नजारा अद्भुत रहता है।

अंबिका माता मंदिर उदयपुर | Sach Bedhadak

अंबिका माता मंदिर, उदयपुर

राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर में अंबिका माता का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। यह मंदिर चारों तरफ से अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है।

चामुंमाडा माता मंदिर जोधपुर | Sach Bedhadak

चामुंमाडा माता मंदिर, जोधपुर

राजस्थान के जोधपुर में चामुंडा माता मंदिर बना हुआ है जिसकी खूब मान्यता है। यहां नवरात्रि पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है।

करणी माता मंदिर बीकानेर | Sach Bedhadak

करणी माता मंदिर, बीकानेर

राजस्थान के बीकानेर में करणी माता मंदिर है जो बहुत ही प्रसिद्ध है। इस मंदिर को चूहों वाले मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह राजस्थान में रेगिस्तानी इलाके बीकानेर में स्थित है।

सुंधा माता मंदिर जालौर | Sach Bedhadak

सुंधा माता मंदिर, जालौर

राजस्थान के जालौर में सुंधा माताजी का मंदर लगभग 900 वर्ष पुराना है जो ऊंची पहाड़ी पर बसा है। इसमें सुंधा मात की सुंदर मूर्ति स्थापित है। यह जालौर जिले में भीनमाल में स्थित है।

शिला माता मंदिर आमेर फोर्ट जयपुर | Sach Bedhadak

शिला माता मंदिर, आमेर फोर्ट जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर के आमेर फोर्ट में शिला माता मंदिर बना हुआ है। राजा और महाराजाओं के काल में बने इस मंदिर में वर्तमान में नवरात्र के दौरान मां दुर्गा का सोने-चांदी से श्रृंगार होता है।