भारतीय टीम को मिल गया नंबर-4 का परफेक्ट बल्लेबाज, वेस्टइंडीज में मचा चुका कहर

टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज का दौरा कुछ खास नहीं रहा है, क्योंकि हाल ही में खत्म हुई इस दौरे पर भारत ने 2 टेस्ट…

Tilak Verma 01 4 | Sach Bedhadak

टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज का दौरा कुछ खास नहीं रहा है, क्योंकि हाल ही में खत्म हुई इस दौरे पर भारत ने 2 टेस्ट की सीरीज 1-0 से जीती थी। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया है। लेकिन 5 मैचों की टी-20 सीरीज में भारत को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस दौरे पर भारतीय टीम के लिए एक बात सबसे शानदार रही है, वो मिडिल ऑर्डर में नंबर-4 के बल्लेबाज की है। दरअसल 20 साल के तिलक वर्मा ने इस दौर पर टी20 मैच के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और धमाल मचा दिया है। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में आकर भारत के लिए शानदार पारियां खेली और टीम को अपने दम पर जीत दिलाई।

यह खबर भी पढ़ें:- Virat Kohli का रिकॉर्ड तोड़ेगा ये युवा खिलाड़ी, टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ मचाई तबाही

image 43 | Sach Bedhadak

वेस्टइंडीज दौरे पर मचाया था कहर
पांच मैचों की सीरीज के 4 मैचों में तिलक वर्मा ने नंबर-4 पर बल्लेबाजी की, जबकि एक मैच में नंबर-3 पर उतरे थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी-20 मैचों की सीरीज में 57 की औसत से 173 रन बनाए है। इस प्रकार उन्होंने भारतीय मैनेजमेंट का सिरदर्द थोड़ा कम किया है, मतलब अब टीम मैनेजमेंट वनडे में भी तिलक वर्मा को मिडिल ऑर्डर में नंबर-4 पर आजमाने का विकल्प मिल गया है। टीम इंडिया को अक्टूबर-नवंबर में अपने ही घर में वनडे विश्व कप खेलना है, लेकिन इससे पहले वनडे प्रारूप में एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज भी खेलनी है। ऐसे में भारतीय मैनेजमेंट के पास तिलक वर्मा को वनडे में भी आजमाने का शानदार मौका है।

kl rahul 7 1 | Sach Bedhadak

अय्यर और राहुल की वापसी पर टिकी निगाहें
आयरलैंड दौरे पर भी तिलक वर्मा को टीम में शामिल किया गया है, अगर वो नंबर-4 पर ऐसी ही अंदाज में बल्लेबाजी करते है, तो भारतीय टीम की वर्ल्ड कप 2023 में नंबर-4 पर का विकल्प मिल जायेगा। अगर तिलक वर्मा नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने में असफल भी होते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं रहेगी, क्योंकि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल चोट से ठीक होकर एशिया कप से ही वापसी भी करने वाले हैं, इसके अलावा नंबर-4 के लिए संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव पर भी दाव लगाया जा सकता है। ऐसे में भारतीय टीम के पास कई विकल्प मौजद हैं, लेकिन परफेक्ट ऑप्शन अभी तक नहीं मिल पा रहा है।

श्रेयस अय्यर ने पिछले कुछ महीनों से चौथे नंबर पर शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन वो अभी तक चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। माना जा रहा है कि वो अगस्त-सितंबर में होने वाले एशिया कप से वापसी कर सकते हैं।

image 44 | Sach Bedhadak

अब ज्यादा एक्सपेरिमेंट का मौका नहीं
एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से शुरू होने वाला है। अबकी बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेला जायेगा। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जायेगा। बता दें कि भारतीय टीम को ग्रुप स्टेज में 2 मैच खेलने हैं। अगर भारत फाइनल में पहुंचती है, तो वह कुल 6 मैच खेलेगी। इस टूर्नामेंट के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज खेलनी है। इसी वजह से बीसीसीआई के पास अपनी परफेक्ट टीम चुनने के लिए एक्सपेरिमेंट करने का ज्यादा मौका नहीं रहेंगे।

रोहित शर्मा भी कबूल कर चुके है नंबर-4 की समस्या
आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 इस साल 5 अक्टूबर से भारत की मेजबानी में खेला जायेगा। इस पहले कप्तान रोहित शर्मा ने नंबर-4 की समस्या को कबूल कर लिया है। उन्होंने हाल ही में कहा है कि वनडे में चौथे नंबर पर युवराज सिंह के संन्यास के बाद से कोई बल्लेबाज जम नहीं पाया हैं। भारतीय टीम इस नंबर पर कई बल्लेबाज को आजमा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई परफेक्ट खिलाड़ी नहीं मिल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *