आज की सबसे खतरनाक खबर! किचन में जोरदार धमाके से फटा प्रेशर कुकर…चारों तरफ उड़े महिला के चिथड़े

जयपुर। राजधानी जयपुर में दो अलग-अलग घटनाओं में एक महिला और एक युवक की मौत हो गई। पहली घटना झोटवाड़ा थाना क्षेत्र की है। जहां…

New Project 2023 07 31T175849.572 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में दो अलग-अलग घटनाओं में एक महिला और एक युवक की मौत हो गई। पहली घटना झोटवाड़ा थाना क्षेत्र की है। जहां प्रेशर कुकर फटने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना वैशाली नगर थाना क्षेत्र की है। यहां पर मिक्सर मशीन में करंट दौड़ने से एक युवक की जान चली गई। पुलिस ने दोनों मृतकों का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

जानकारी के अनुसार, घटना झोटवाड़ा थाना क्षेत्र के 72 भोमिया नगर निवासी किरण कंवर (47) पत्नी राजकुमार सिंह सोमवार सुबह 11 बजे खाना बना रही थीं। इसी दौरान प्रेशर कुकर फट गया। कुकर फटने से किरण के शरीर पर कई जगह चोट लगी और पूरा चेहरा जल गया। किरण कंवर की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के समय किरण घर पर अकेली थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि कुकर फटने की आवाज इतनी तेज थी कि आवाज सुनकर आसपास के लोग घर से बाहर निकल आए।

हादसे के वक्त घर पर अकेली थी महिला…

किरण के पति राजकुमार सिंह अंग्रेजी के टीचर हैं। जो अलग-अलग प्राइवेट स्कूल और कोचिंग में गेस्ट फैकल्टी के रूप में पढ़ाते हैं। वे जयपुर में कालवाड़ इलाके में स्थित एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के लिए सुबह ही घर से निकल गए थे। हादसे के वक्त बेटा सूर्यप्रताप भी घर पर नहीं था। जिस समय यह हादसा हुआ उस दौरान किरण घर पर अकेली थी और खाना बना रही थी।

धमके की आवाज सुनकर आसपास के लोग बाहर निकले…

अचानक तेज धमाके के साथ प्रेशर कुकर फट गया। तेज धमाके की आवाज सुनकर पूरी कॉलोनी के लोग बाहर निकल आए, लेकिन किरण कंवर के घर से कोई नहीं निकला। कॉलोनी के लोगों ने किरण के घर पर जाकर आवाज दी। अंदर से जवाब नहीं आने पर कॉलोनी की एक महिला किरण के घर पहुंची। वहां किरण को किचन में गिरा हुआ देखकर महिला जोरशोर से चिल्लाई। महिला के चिल्लाने पर कॉलोनी के अन्य लोग भी पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। प्रेशर कुकर फटने से रसोई में रखा सामान भी क्षतिग्रस्त हो गया। यही नहीं, प्रेशर कुकर के कुछ टुकड़े रसोई की दीवार को छेदते हुए दूसरी तरफ से बाहर भी निकल गए।

कुकर के फटने से किरण का पूरा चेहरा जला…

मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि प्रेशर कुकर फटने से किरण कंवर का चेहरा इतनी बुरी तरह जल गया। मृतका की पहचान करना भी मुश्किल हो रहा था। घटना के बाद मौके पर एफएसएल की टीम को बुलाया। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पुलिस ने मृतका का कांवटिया अस्पताल की मोर्चरी में पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया।

मृतका किरण के बेटे सूर्य प्रताप (25) ने बताया कि वह ऑनलाइन काम करता है। मार्च 2023 में ही सूर्य प्रताप की शादी हुई थी। शादी के बाद पहला सावन होने के कारण सूर्य प्रताप की पत्नी मायके गई हुई थी। मां की मौत की खबर सुनकर घर पहुंचे सूर्य प्रताप ने बताया कि जरूरी काम आने की वजह से मैं बाहर चला गया था। जाने से पहले उसकी मां ने कहा था मैं खाना बना रही हूं। तू खाना खाकर जाना, लेकिन, मैंने मां से कहा था कि खाना आकर खाऊंगा।

सीटी खराब थी, वो ब्लॉक हो गई…

हादसे के बाद मौके पर पहुंचे एफएसएल के अधिकारी अभयप्रताप सिंह ने बताया- हादसा होने का एक कारण समझ में आ रहा है कि कुकर की सीटी खराब थी। वह ब्लॉक हो गई। महिला को ध्यान नहीं रहा कि कब से गैस पर कुकर चढ़ा रखा है। धमाका इतना तेज था कि कुकर के प्रेशर से किचन की स्लैब तक टूट गई। कुकर काफी समय पुराना था।

सीटी में गंदगी भरी होने के कारण एयर पास नहीं होती…

जयपुर नगर निगम हेरिटेज के सीएफओ (चीफ फायर ऑफिसर) देवेंद्र कुमार मीणा ने बताया- प्रेशर कुकर की सीटी की समय-समय पर सफाई नहीं होने से उसमें गंदगी भर जाती है। इससे कुकर में एयर पास नहीं होती। कुकर की सीटी धीमी-धीमी एयर पास करती है। इससे लोग समझ नहीं पाते है। जब सीटी पूरी तरह से काम करना बंद कर देती है, तब इस तरह के ब्लास्ट होते हैं। वहीं कुकर का निचला हिस्सा सालों तक यूज होने के कारण घिस जाता है। इससे कमजोर पड़ जाता है। यह भी एक बड़ा कारण होता है।

कुकर के टुकड़े महिला के शरीर में घुस गए…

झोटवाड़ा थाना सीआई घनश्याम सिंह राठौड़ ने बताया कि पुलिस को सुबह करीब 11:30 बजे घटना की जानकारी मिली। सूचना पर मौके पर पहुंची ने महिला को किचन में मृत अवस्था में देखा। इसके बाद उन्हें अस्पताल में ले जाया गया। डॉक्टरों ने उन्हें चेक कर मृत घोषित कर दिया। अब तक की जांच में सामने आया है कि प्रेशर कुकर फटने से महिला की मौत हुई है। कुकर के कई टुकड़े महिला के चेहरे और शरीर में घुस गए।

मिक्सर मशीन में करंट दौड़ने से युवक की मौत…

वहीं दूसरी घटना जयपुर के वैशाली नगर थाना क्षेत्र की है। यहां मिक्सर मशीन में करंट दौड़ने से एक युवक की मौत हो गई। बारिश में बिना रिपेयर मशीन को चलाने पर युवक झुलस गया। उसे गंभीर हालत में हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वैशाली नगर थाना पुलिस ने कावटिया हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।

भरतपुर का निवासी था मृतक…

पुलिस ने बताया कि करंट लगने से भरतपुर के रूपवास निवासी सुखवीर सिंह (38) की मौत हो गई। वह जयपुर में पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता था। पिछले कई सालों से ठेकेदार शंकर के पास मजदूरी का काम कर रहा था। 28 जुलाई को सुखवीर सिंह गौतम मार्ग हनुमान नगर विस्तार स्थित ठेकेदार शंकर की साइट पर काम कर रहा था। शाम करीब 4 बजे बरसात के समय पड़ोसी ने बार-बार ठेकेदार को काम करने से मना किया। उसके बाद भी ठेकेदार शंकर ने सुखवीर से मिक्सर मशीन चलवाई।

New Project 2023 07 31T180320.762 | Sach Bedhadak

ठेकेदार ने खराब मशीन सही बताया…

सुखवीर से खराब मिक्सर मशीन को सही कराने के बारे में पूछा था। ठेकेदार ने मशीन रिपेयर कराने की पूछने पर सही होना बता दिया। मशीन चलाते ही बारिश के चलते मशीन में करंट दौड़ने से सुखवीर सिंह झुलस गया। साथी मजदूरों ने वायर निकलाकर सुखवीर को दूर किया। गंभीर झुलसी हालत में उसे हॉस्पिटल पहुंचाया गया। डॉक्टर्स ने इलाज के दौरान उसको मृत घोषित कर दिया। मृतक के भांजे धीरूसिंह ने ठेकेदार शंकर पर लापरवाही से मामा की मौत का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *