नासा ने ऐस्टरॉइड किया था चकनाचूर!, ब्रह्मांड में तैर रहे उसके बड़े-बड पत्थर

पिछले साल जब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के एक अंतरिक्ष यान ने टक्कर मारकर एक ऐस्टरॉइड को अपने रास्ते से भटकाया तो दर्जनों पत्थर अंतरिक्ष में बिखर गए।

Nasa | Sach Bedhadak

वॉशिंगटन। पिछले साल जब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के एक अंतरिक्ष यान ने टक्कर मारकर एक ऐस्टरॉइड को अपने रास्ते से भटकाया तो दर्जनों पत्थर अंतरिक्ष में बिखर गए। गुरुवार को सामने आईं हबल टेलिस्कोप की तस्वीरों में यह नजारा साफ देखा जा सकता है। नासा के डार्ट स्पेसक्राफ्ट का आकार किसी फ्रिज जितना था। यह पिछले साल सितंबर में पृथ्वी से करीब 11 मिलियन किमी दूर पिरामिड के आकार के एक रग्बी बॉल जैसे ऐस्टरॉइड डिमोर्फोस से टकरा गया था। अब तस्वीरों से पता चलता है कि इस टक्कर से एक मीटर से लेकर सात मीटर तक के 37 पत्थर बाहर निकले जो अब ब्रह्मांड में तैर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-क्या एक ही रास्ते पर 2 ग्रह? स्पेस में अनोखी जोड़ी की एक ही ऑर्बिट, वैज्ञानिकों ने की दुर्लभ खोज

धरती के लिए खतरनाक नहीं है यह मलबा 

खोज से पता चलता है कि पृथ्वी की ओर बढ़ रहे इंसानों के लिए खतरनाक ऐस्टरॉइड्स को मोड़ने वाले संभावित भविष्य के मिशन हमारी दिशा में भी पत्थर फेंक सकते हैं, लेकिन इन चट्टानों से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि मुश्किल से ये कुछ दूर ही जा सकती हैं। हबल ने एक बयान में कहा  कि ये पत्थर डिमोर्फोस से लगभग एक किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दूर जा रहे हैं। ये पत्थर इतनी धीमी गति से आगे बढ़ रहे हैं कि यूरोपियन स्पेस एजेंसी का हेरा मिशन भी, जो 2026 के अंत में ऐस्टरॉइड पर पहुंचेगा, इन्हें देखने में सक्षम होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-नए शोध में बताई संभावना, क्या एलियन खोज सकते हैं हमको!

ऐस्टरॉइड पर 50 मीटर का गड्ढा 

यूनिवर्सिटी ऑफ कै लिफोर्निया के प्लैनेटरी साइंटिस्ट और अध्ययन के प्रमुख लेखक डेविड जेविट ने कहा, ‘हेरा के पहुंचने पर पत्थरों का मलबा बिखर रहा होगा।’ उन्होंने कहा, ‘यह बहुत धीरे-धीरे फै लने वाले मधुमक्खियों के झुंड की तरह है। ये पत्थर हमारे सौर मंडल के अंदर अब तक खींची गई सबसे धुंधली चीजों में से हैं। जेविट के अनुसार, पत्थरों के फै लाव से संके त मिलता है कि डार्ट ने डिमोर्फोस पर लगभग 50 मीटर (160 फीट) चौड़ा गड्ढा किया है जबकि पूरा क्षुद्रग्रह 170 मीटर चौड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *