KhatuShyam Ji: अगर जा रहे हैं श्याम दरबार तो जाने खाटूश्याम में कहा मिलेगा टेस्टी खाना, फ्री रूम और भी बहुत कुछ

KhatuShyam Ji: अगर आप लखदातारी बाबा श्याम की नगरी में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो रहें है तो जानें से पहले कुछ बातें…

1000332974 | Sach Bedhadak

KhatuShyam Ji: अगर आप लखदातारी बाबा श्याम की नगरी में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो रहें है तो जानें से पहले कुछ बातें जरूर जान ले, ताकि आपको किसी प्रकार से कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़े।

सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि बाबा श्याम के दर्शन में कितना समय लगता है, कब भीड़ रहती है, खाने-पीने कि क्या व्यवस्था है और ठहरने के क्या इंतजामात है, इन सब बातों की जानकारी हम देंगे आपको…..

श्याम बाबा के दर्शन में लगता है कितना समय

बाबा श्याम के दर्शन के लिए खाटूधाम आ रहें है तों आप सबसे पहले वाहन से आप खाटू पंहुचेंगे. आपको सबसे पहले तोरण द्वार के दर्शन होंगे उसके बाद आप अस्पताल चौराहा होते हुए शनि मंदिर से श्याम कुंड होते हुए श्याम मंदिर के प्रवेश द्वार पर पंहुचेंगे. इस पूरे रूट को पार करने में आपको 20 मिनट से आधे घंटे का समय लगेगा. वहीं मंदिर में प्रवेश के बाद आपको 10 मिनट में बाबा श्याम के दर्शन हों सकेंगे वहीं भीड़भाड़ वाले दिनाें में 20 से 25 मिनट में दर्शन होते है. बाकि बाबा श्याम कि होने वाली 5 आरतियों से पहले 15 से 30 मिनट तक पट्ट बंद रहते है.

किस समय रहती है श्याम के दर पर भीड़

बाबा श्याम की प्रसिद्धि वैसे तो पूरे देश और विदेशों में है इसीलिए यहां रोजाना लाखों लोग दर्शन को आते है. श्याम दर पर एकादशी व द्वादशी शुक्ल पक्ष को 10 लाख भक्त आते है वहीं एकादशी व द्वादशी कृष्ण पक्ष को 3-4 लाख और शनिवार- रविवार को 2 से 3 लाख भक्त श्याम बाबा के दर्शन के लिए आते है.

श्याम नगरी में कहां मिलता है सबसे सस्ता और महंगा खाना

खाटूधाम में आने वाले भक्तों के लिए बेहद ही स्वादिष्ट भोजन मिलता है. यहां सबसे सस्ता खाना गढ़वाली धर्मशाला, मित्र मंडल धर्मशाला और खंडेलवाल भोजनालय में मिलता है यहां 80 से 100 रूपए तक भजपेट भोजन मिलता है. यहां खाना शुद्ध रूप से बनाया जाता है. वहीं सबसे महंगा और अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बनने वाला खाना यहां कि होटल लखदातार, होटल सवामणी, राधे कि हवेली, प्रेम मंडल, होटल चंदा पैलेस सहित अनेक होटलें और भोजनालय है जहां आप अपने हिसाब से बेहद सुंदर खाना खा सकते है.

खाटूधाम में रूकने कि अनेक व्यवस्थाऐं

बाबा श्याम कि नगरी खाटूधाम आने वाले भक्तों की ठहरने कि अनेकाें सुविधाऐं है. यहां सबसे महंगा और हाईवाई रूम होटल लखदातार, होटल सवामणी, राधे कि हवेली, होटल चंदा पैलेस, होटल खाटूश्यामजी पैसेल, होटल आनंदा, होटल कृष्णम सहित ऐसी करीब 300 होटलें है जिनमें अलग अलग फैसिलिटी के अनुसार रूम मिलते है. वहीं सबसे सस्ता कमरा श्री श्याम पंचायती धर्मशाला, कान्हा कूंज धर्मशाला, गढ़ धर्मशाला, कला भवन, श्याम ट्रस्ट हैदराबाद, चैन्नई धर्मशाला, मुंबई वालों कि धर्मशाला, जयपुर वालों कि धर्मशाला, कानपुर वालों कि धर्मशाला सहित 1000 से अधिक धर्मशालाऐं है.

यहां मिलता है फ्री में रूम

श्याम नगरी में एक ऐसी धर्मशाला है जहां फ्री में रूम मिलता है. ये धर्मशाला मंदिर मार्ग पर है.श्री श्याम मित्र मंडल धर्मशाला, कोलकाता यहां कमरा लेने से पहले काउंटर पर कमरा लेने के समय पर 500 रूपए देने पड़ते है और कमरे में रूककर अपना समय व्यतित करने के बाद कमरा खाली करते वक्त वो 500 रूपऐं आपको वापस मिल जाऐंगे.